भारत छोड़ो आंदोलन की शुरुआत को लेकर MPPSC कन्फ्यूज्ड, रद्द करना पड़ा सवाल

भारत छोड़ो आंदोलन को लेकर सीएम शिवराज और पूर्व सीएम कमलनाथ के ट्वीट वायरल, MPPSC ने प्रश्न निरस्त कर बढ़ाया विवाद

Updated: Jun 14, 2023, 07:43 PM IST

इंदौर। राज्य सेवा परीक्षा 2022 को लेकर मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (MPPSC) एक बार फिर विवादों में है। दरअसल, एमपीपीएससी इस बात को लेकर कन्फ्यूज्ड है कि भारत छोड़ो आंदोलन की शुरुआत कब हुई थी। एमपीपीएससी ने इस प्रश्न को निरस्त कर दिया है, जिसे लेकर छात्रों में भारी नाराजगी है।

दरअसल, आयोग द्वारा प्री की जारी की गई फाइनल आंसर की में दो सही सवाल जो भारत छोड़ो आंदोलन और राज्य निर्वाचन आयोग के गठन से जुड़े हैं, उन्हें डिलीट कर दिया गया है। पहला सवाल ये है कि भारत छोड़ो आंदोलन किस तिथि को शुरू हुआ था। इसके चार ऑप्शन दिए गए हैं जिसमें 6, 7, 9 और 10 अगस्त शामिल है। सही जवाब 9 अगस्त है। हालांकि, आयोग ने इस प्रश्न को हटा दिया है। 

दूसरा सवाल है कि मध्य प्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग कब अस्तित्व में आया? चार ऑप्शन में इसका सही जवाब होने के बावजूद इसे भी हटा दिया गया है। एमपीपीएससी अभ्यर्थी भारत छोड़ो आंदोलन वाले प्रश्न को निरस्त किए जाने को लेकर आक्रोशित हैं। छात्र आयोग के इस निर्णय को न्यायालय में चुनौती देने की तैयारी में हैं। अभ्यर्थियों ने भारत छोड़ो आंदोलन के नाम से ही नया ग्रुप बना लिया और 150 से ज्यादा उम्मीदवारों में याचिका लगाने के लिए सहमति बन गई है।

इसी बीच अब पूर्व सीएम कमलनाथ और सीएम शिवराज सिंह चौहान के पुराने ट्वीट्स भी वायरल हो रहे हैं। इनमें देखा जा सकता है कि कमलनाथ ने 9 अगस्त को भारत छोड़ो आंदोलन की शुरुआत का दिन बताया है, जबकि शिवराज सिंह चौहान के मुताबिक 8 अगस्त को इसकी शुरूआत हुई थी। छात्रों का कहना है कि यदि आयोग सही उत्तर जारी कर देता तो सीएम की बात गलत हो जाती इसलिए प्रश्न को निरस्त कर दिया गया है। 

कब हुई भारत छोड़ो आंदोलन की शुरुआत

भारत छोड़ो आंदोलन में शामिल रहे एकमात्र स्वतंत्रता सेनानी जीजी पारिख बताते हैं कि 9 अगस्त 1942 के भारत छोड़ो आंदोलन की शुरूआत हुई, महात्मा गांधी ने 8 अगस्त के भाषण में हिन्दू-मुस्लिम एकता की अपील करते हुए घोषणा की थी कि देश का हर नागरिक आज के बाद खुद को आज़ाद समझे। उन्होंने ‘करो या मरो’ का आव्हान करते हुए कहा कि देश की सत्ता मेहनतकश लोगों के हाथ में जानी चाहिए। मुंबई के लोकप्रिय समाजवादी मेयर यूसुफ मेहेर अली, जिन्होंने अंग्रेजो भारत छोड़ो का नारा दिया था। 9 अगस्त की सुबह सभी प्रमुख कांग्रेस गिरफ्तार कर लिए गए। यूसुफ मेहेर अली व अन्य समाजवादी नेता भी गिरफ्तार कर लिए गए। जीजी पारिख 9 अगस्त को याद करते हुए बताते हैं कि उस दिन कस्तूरबा जी को तिरंगा फहराना था। लेकिन उन्हें भी गिरफ्तार कर लिया गया था। ऐसे में अरुणा आसफ अली ने मुंबई के गोवालीया टैंक मैदान (अब अगस्त क्रांति मैदान) में ध्वज फहराया।  जीजी पारिख की बातों से स्पष्ट है कि 9 अगस्त को ही भारत छोड़ो आंदोलन की औपचारिक शुरुआत हुई थी। ऐसे में अब एमपीपीएससी का फैसला सवालों के घेरे में हैं।