Sawan Somvar 2020:भगवान महाकाल की चौथी सवारी

चौथे श्रावण सोमवार को शाही ठाठबाट के साथ क्षिप्रा नदी के तट पर बाबा महाकाल का हुआ दिव्य पूजन

Updated: Jul 28, 2020 12:50 AM IST

Sawan Somvar 2020:भगवान महाकाल की चौथी सवारी

उज्जैन। सावन के चौथे सोमवार के मौके पर बाबा महाकालेश्वर प्रजा का हाल जानने नगर भम्रण पर निकले। शाही सवारी शाम 4 बजे मंदिर परिसर से पूजन-अर्चन के बाद रवाना हुई। महाकालेश्वर मंदिर के मुख्य द्वार पर सशस्त्र बल ने गार्ड ऑफ ऑनर दिया। आज भगवान महाकाल मनमहेश स्वरूप में पालकी विराजमान थे। हाथी पर भगवान के चंद्रमौलेश्वर स्वरूप में दर्शन हो रहे थे।

आज नए मार्ग से होते हुए शाही सवारी शिप्रा तट पर पहुंची, जहां बाबा का जलाभिषेक किया गया। जहां क्षिप्रा नदी के तट पर बाबा महाकाल का दिव्य पूजन भी किया गया। इस दौरान वहां उपस्थित भक्तों ने महाकाल का जयघोष किया।

मंदिर ने निकली बाबा महाकाल की पालकी जैसे आगे बढ़ी भक्तों की आस्था हिलोरे लेगी।कोरोना के कारण लोगों को सवारी में शामिल होने की अनुमति नहीं है। ऐसे में श्रद्धालु बाबा महाकाल के अद्भुत रूप के दर्शन करने सड़क किनारे,घरों की छतों और लाइव वीडियो के जरिए जुड़े।  

वहीं आज प्रात: भव्य भस्म आरती की गई थी। जिसके बाद भगवान शंकर का मनमोहक श्रृंगार किया गया था। पंडित और पुजारियों ने इस मौके पर विशेष पूजा अर्चना भी की थी। 

सावन का महीना शिव भक्तों के लिए बहुत खास होता है। इस दौरान महादेव की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है। बाबा महाकाल की शाही सवारी के दौरान खास इंतजाम किए गए। कोरोना संक्रमण के कारण लोगों को विशेष सतर्कता बरतनी पड़ रही है। सोशल डिस्टें सिंग के कारण ज्या दा लोग एक जगह जमा नहीं हो सकते हैं।

बाबा महाकाल की पांचवी सवारी सावन के अंतिम दिन 3 अगस्त को वहीं भादौ में छठी सवारी 10 अगस्त और प्रमुख सवारी 17 अगस्त को निकाली जाएगी।