नेमावर हत्याकांड की होगी सीबीआई जांच, मध्य प्रदेश सरकार ने की सिफारिश

देवास के नेमावर में पांच लोगों की हुई थी हत्या, 9 लोग बनाए गए थे आरोपी, कांग्रेस लगातार कर रही थी सीबीआई जांच की मांग

Updated: Dec 29, 2021, 09:09 AM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश सरकार ने आखिरकार नेमावर में हुए जघन्य हत्याकांड की जांच की जिम्मेदारी सीबीआई को सौंप दी है। राज्य सरकार ने इस हत्याकांड की जांच सीबीआई से कराने की सिफारिश की है। विपक्षी दल कांग्रेस लगातार इस हत्याकांड की सीबीआई जांच कराने की मांग कर रही थी।

बता दें कि इसी साल जून में देवास के नेमावर में आदिवासी समुदाय के एक ही परिवार के पांच लोगों के कंकाल खेत में मिले थे। बताया जाता है कि हत्या के बाद शवों को 10 फीट गहरे गड्ढे में दफना दिया गया था। इतना ही नहीं शवोें को जल्दी गलाने के लिए दफनाते वक्त यूरिया व नमक का इस्तेमाल भी किया गया था। यह पूरा मामला प्रेम प्रसंग से जुड़ा हुआ था।

दरअसल, नेमावर में एक आदिवासी युवती रूपाली का सुरेंद्र चौहान नाम के युवक के साथ प्रेम प्रसंग चल रहा था। मगर इस बीच चौहान की किसी दूसरी जगह शादी तय हो गई। रूपाली ने सुरेंद्र के साथ अपनी तस्वीरें सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दी थी। इसके बाद से रूपाली सहित उसकी माँ  ममता, बहन दिव्या, भतीजा पवन और पूजा अचानक लापता हो गए थे। 

रूपाली का भतीजा और भतीजी किशोर उम्र के थे। 13 मई से इनकी गुमशुदगी हुई थी और 29 जून को उन्हें खेत में करीब 10 गहरे फीसदी गड्ढे में गाड़ दिया गया था। गुमशुदगी के करीब डेढ़ महीने बाद खेत में खुदाई में पांचों के शव बरामद हुृए थे। इस घटना ने पूरे प्रदेश में हड़कंप मचा दिया था। मामले में मुख्य आरोपी के बीजेपी नेताओं से संबंध और पुलिस पर मामला दबाने के प्रयास के भी आरोप लगे। पीसीसी चीफ कमलनाथ ने पीड़ित परिवार को कांग्रेस की ओर से 25 लाख रुपए भी दिए थे।