महाकालेश्वर पहुंचे नेपाल के प्रधानमंत्री प्रचंड, बाबा महाकाल को चढ़ाया 100 रुद्राक्षों की माला

महाकाल लोक से होते हुए बाबा महाकाल के दरबार में पहुंचे पुष्प कमल दहल प्रचंड, राज्यपाल मंगू भाई पटेल ने की आगवानी, गर्भगृह में की पूजा-अर्चना, 51 हजार रुपए चढ़ाए

Updated: Jun 02, 2023, 04:32 PM IST

उज्जैन। नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड बुधवार दोपहर उज्जैन स्थित महाकालेश्वर मंदिर पहुंचे। यहां उन्होंने अपनी बेटी गंगा दहल व कैबिनेट के साथियों के साथ पूजा-अर्चना की। महाकाल मंदिर के गर्भगृह में पूजन के दौरान पीएम प्रचंड ने 100 रुद्राक्षों की माला चढ़ाया। रुद्राक्ष की यह माला नेपाल में बनी है। इसके साथ ही प्रचंड ने महाकाल मंदिर में चढ़ावे के रूप में 51 हजार रुपए कैश भी दिया।

नेपाली पीएम प्रचंड सुबह 11 बजे विशेष विमान से इंदौर पहुंचे थे। एयरपोर्ट पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान व जनप्रतिनिधियों ने उनकी अगवानी की। इस दौरान CM शिवराज ने कहा कि भारत और नेपाल अत्यंत प्राचीन राष्ट्र हैं। भारत और नेपाल भले ही दो शरीर हों, लेकिन सांस्कृतिक रूप से वे एक हैं। दोनों का सांस्कृतिक वैभव और संस्कार एक जैसे हैं। इंदौर में उन्हें इंदौरी पोहा भी खिलाया गया। इसके बाद सड़क मार्ग से होते हुए वे महाकालेश्वर पहुंचे। 

महाकाल लोक के नंदी द्वार पर जहां कल कलश गिरा था वहीं पीएम प्रचंड का स्वागत किया गया। सबसे पहले राज्यपाल मांगूभाई पटेल ने पुष्प गुच्छ से पीएम का अभिवादन किया। पीएम की अगवानी के लिए भाजपा के सीनियर नेता और जिले के आला अधिकारी भी मौजद रहे। महाकाल लोक को देखने के बाद वे मंदिर परिसर पहुंचे यहाँ उन्होंने महानिर्वाणी अखाड़े में धोती सोला पहनकर गर्भगृह में प्रवेश किया, गर्भगृह में पीएम के साथ राज्यपाल ने भी दर्शन किये। महाकाल मंदिर के घनश्याम पुजारी ने पंचामृत अभिषेक पूजन करवाया।

पीएम प्रचंड के साथ नेपाल के विदेश मंत्री नारायण प्रकाश सोद, वित्त मंत्री डॉ. प्रकाश शरन महत, ऊर्जा जल संसाधन मंत्री शक्ति बहादुर बासनेत, भौतिक व परिवहन मंत्री प्रकाश ज्वाला, वाणिज्य एवं आपूर्ति मंत्री रमेश रिजल, प्रधानमंत्री के सलाहकार हरिबोल प्रसाद, मुख्य सचिव शंकरदास बैरागी और नेपाल के विदेश सचिव भरतराज पौड्याल भी आए हैं।

नेपाली पीएम के महाकाल दौरे की काफी चर्चा हो रही है। नेपाल की आतंरिक राजनीति में भी इस पर बात हो रही है क्योंकि वह कम्युनिस्ट पार्टी के नेता हैं। मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि वह अपनी बीमार पत्नी के बेहतर स्वास्थ्य की कामना लेकर महाकाल के दर पर पहुंचे हैं। हालांकि, उन्होंने या कैबिनेट के अन्य सदस्यों ने इस संबंध में औपचारिक टिप्पणी नहीं की है।