भाजपा नेताओं के गले में पुलिस का ड्यूटी कार्ड, कांग्रेस ने निर्वाचन आयोग से की कार्रवाई की मांग

लोकसभा चुनाव प्रचार के अंतिम दिन रविवार को सीएम मोहन यादव ने ब्यावरा में किया था रोड शो, सीएम के कार्यक्रम में पुलिस का ड्यूटी कार्ड गले में डाले दिखे भाजपा नेता व कार्यकर्ता

Updated: May 06, 2024, 01:12 PM IST

ब्यावरा। लोकसभा चुनाव के दौरान सत्ताधारी दल भाजपा द्वारा सत्ता के दुरुपयोग के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। इसी क्रम में राजगढ़ लोकसभा क्षेत्र से भी एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां भाजपा के नेता व कार्यकर्ता गले में पुलिस का ड्यूटी कार्ड पहनकर घूमते दिखे। ये कार्ड इन्हें कहां से मिली इसी बात की जानकारी नहीं मिल पाई है। कांग्रेस ने इसपर आपत्ति जताते हुए चुनाव आयोग से तत्काल कार्रवाई की मांग की है।

दरअसल, लोकसभा चुनाव प्रचार के अंतिम दिन रविवार को सीएम मोहन यादव ने ब्यावरा में रोड शो किया था। सीएम के कार्यक्रम में भाजपा नेता व कार्यकर्ता पुलिस का ड्यूटी कार्ड गले में डाले दिखे। इस कार्ड में सबसे ऊपर पुलिस ड्यूटी कार्ड राजगढ़ लिखा हुआ था जो एसपी ऑफिस द्वारा जारी किया गया प्रतीत होता है। अब सवाल उठता है कि चुनाव से पहले पुलिस के कार्ड भाजपा नेताओं और कार्यकर्ताओं के पास कैसे पहुंचे। कांग्रेस ने इन कार्ड्स के माध्यम से चुनाव में धांधली की आशंका व्यक्त की है।

मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने इस संबंध में निर्वाचन आयोग को पत्र लिखकर कहा है कि मुख्यमंत्री के रोड शो में भाजपा के जिलाध्यक्ष ज्ञान सिंह गुर्जर, पूर्व राज्य मंत्री बद्रीलाल यादव, जनपद अध्यक्ष जगदीश समेत कई कार्यकर्ताओं के गले में पुलिस के कार्डस डले हुये थे। यह एक बडी गंभीर घटना है। कांग्रेस ने पूछा है कि ये कार्ड्स राजगढ पुलिस अधिकारियों द्वारा जारी किये गए या इस तरह के कार्डस फर्जी हैं? दोनों ही स्थिति में यह गंभीर रूप से जॉच का विषय है कि यदि राजगढ पुलिस प्रशासन ने इस तरह के कार्ड्स जारी किये है तो किन वैधानिक प्रावधानों के अंतर्गत इस तरह के कार्ड्स जारी किये जा सकते हैं और यदि ये कार्डस फर्जी तैयार किये गये तो भी दोषी व्यक्तियों के विरूद्ध कड़ी से कड़ी कार्रवाई होनी चाहिये।

कांग्रेस पार्टी ने कहा है कि राजगढ क्षेत्र की अधिकांश जनता ग्रामीण पृष्ठभूमि से आती है और वे अत्यंत सीधे-साधे लोग हैं इसलिये उन्हें पुलिस प्रशासन का डर दिखाकर मतदान को प्रभावित किया जा सकता है। पार्टी ने निर्वाचन आयोग से इस बात की तत्काल जॉच करने की मांग करते हुए कहा कि क्या राजगढ पुलिस प्रशासन ने इस तरह के कार्डस जारी किये हैं? यदि जारी किये गये हैं तो दोषी व्यक्तियों के विरूद्ध तत्काल कार्रवाई करें और उन्हें राजगढ लोक सभा क्षेत्र से तत्काल हटाया जाए। साथ ही यदि पुलिस प्रशासन ने इस तरह के कार्ड्स जारी नहीं किये हैं तो पुलिस प्रशासन का नाम का उपयोग करते हुये जो फर्जी कार्ड्स बनाये हैं और जिन लोगो ने इनका उपयोग किया है उन्हें हिरासत में लिया जाए।

बता दें कि मध्य प्रदेश में तीसरे चरण का चुनाव प्रचार थम चुका है। इसी चरण में हाई प्रोफाइल राजगढ़ सीट पर भी मतदान संपन्न होगा। यहां कांग्रेस के कद्दावर नेता दिग्विजय सिंह के मैदान में आने से माहौल बदल गया है। स्थिति ये है कि भाजपा को सिंह के खिलाफ दुष्प्रचार के लिए फर्जी पैंफलेट तक बांटने पड़ रहे हैं। इस मामले में भी कांग्रेस ने निर्वाचन आयोग से शिकायत की है और आरोपियों के विरुद्ध कार्रवाई की मांग की है।