Corona: भोपाल में 30 जुलाई से रैपिड एंटीजन टेस्ट शुरू

Corona Impact: बंसल और आरकेडीएफ अस्पताल में पेड इलाज का विकल्प, मुख्यमंत्री के अपर सचिव ओपी श्रीवास्तव भी पॉज़िटिव

Updated: Jul 30, 2020 03:26 AM IST

Corona: भोपाल में 30 जुलाई से रैपिड एंटीजन टेस्ट शुरू
photo courtesy : zee news

भोपाल। राजधानी में 30 जुलाई से कोरोना के संक्रमण का जल्द पता लगाने हेतु रैपिड एंटीजन टेस्ट की व्यवस्था शुरू हो जाएगी। दिल्ली और उत्तर प्रदेश की तर्ज पर अब राजधानी भोपाल के रहवासी भी तत्काल कोरोना के संक्रमण के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। इसकी जानकारी प्रदेश के गृह मंत्री ने कोरोना समीक्षा के बैठक के उपरांत प्रेस वार्ता में दी। 

नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि बुधवार शाम तक प्रदेश में कोरोना के 917 नए मरीज़ सामने आए हैं। मिश्रा ने बताया कि प्रदेश भर में कोरोना के कुल 20,934 मरीज़ महामारी के संक्रमण से मुक्त हो चुके हैं। तो वहीं प्रदेश का रिकवरी रेट भी अब 70 फीसदी के पार पहुंच गया है। ज्ञात हो कि प्रदेश में अब तक 29 हज़ार से ज़्यादा मामले सामने आ चुके हैं। तो वहीं प्रदेश भर में अब तक कुल 830 लोगों की मौत हो चुकी है।

पेड हॉस्पिटल में भी करा सकेंगे उपचार 
बुधवार शाम को कोरोना अपडेट देते हुए नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि राजधानी में कोरोना संक्रमण की गिरफ्त में आए मरीज़ अब पेड अस्पतालों में भी अपना उपचार करा सकेंगे। इसके लिए राज्य सरकार ने राजधानी स्थित बंसल और आरकेडीएफ अस्पताल में मरीजों की इच्छानुसार पेड इलाज का विकल्प मौजूद रहेगा। 

लॉक डाउन स्थाई समाधान नहीं, अन्य विकल्प की तलाश
गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि राजधानी में फिलहाल लॉक डाउन को बढ़ाने पर विचार नहीं किया जा रहा है। भोपाल में 25 जुलाई से 4 अगस्त तक का टोटल लॉक डाउन लागू किया गया है। गृह मंत्री ने प्रेस वार्ता में कहा कि कोरोना महामारी के लिए लॉक डाउन स्थाई समाधान नहीं है। सरकार इसे नियंत्रित करने के लिए अन्य विकल्पों की तलाश कर रही है। नरोत्तम मिश्रा ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के हवाले से बताया कि मुख्यमंत्री ने यह स्पष्ट किया है कि स्वास्थ्य सेवाओं के लिए पैसों की कोई कमी नहीं आने दी जाएगी।

मुख्यमंत्री के अपर सचिव भी कोरोना पॉजिटिव
बुधवार को प्रदेश में मिले कोरोना के 917 नए मरीजों में मुख्यमंत्री के अपर सचिव का नाम भी शामिल है। मुख्यमंत्री के अपर सचिव ओपी श्रीवास्तव भी कोरोना से संक्रमित हो गए हैं। बुधवार को ओपी श्रीवास्तव की भी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

सतना में 6 दिनों का टोटल लॉक डाउन
सतना ज़िले में लगातार बढ़ रहे कोरोना मामलों को देखते हुए ज़िले के कलेक्टर अजय कटेसरिया ने 6 दिनों का टोटल लॉक डाउन घोषित कर दिया है। सतना में 30 जुलाई की रात्रि बारह बजे से 5 अगस्त की रात 12 बजे तक टोटल लॉक डाउन रहेगा।