भोपाल-इंदौर सहित पूरे मध्य प्रदेश में होगी बेमौसम बरसात, IMD ने जारी किया यलो अलर्ट

मध्य प्रदेश में बारिश का स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव हो गया है। इस कारण प्रदेश में अगले 4 दिन तक बारिश, ओलावृष्टि और तेज हवा का दौर रहेगा।

Updated: Nov 26, 2023, 09:23 AM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस, ट्रफ लाइन और चक्रवाती हवाओं के घेरे से बारिश का स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव हो गया है। अरब सागर के ऊपर बने इस वेदर सिस्टम के कारण पूरे प्रदेश भर में इसका असर देखने को मिलेगा। प्रदेश में अगले 4 दिन तक बारिश, ओलावृष्टि और तेज हवा का दौर रहेगा। इस वेदर सिस्टम का सबसे ज्यादा असर साउथ एमपी में देखने को मिलेगा।

IMD भोपाल के वैज्ञानिकों ने इंदौर-उज्जैन संभाग के साथ भोपाल और नर्मदापुरम के कुछ जिलों में सिस्टम का असर सबसे ज्यादा होने का अनुमान जताया है। दो दिन बाद यानी 28-29 नवंबर को यही सिस्टम प्रदेश के पूर्वी हिस्से यानी जबलपुर समेत कई इलाकों में बारिश कराएगा।

यह भी पढ़ें: रतलाम: कृषि उपज मंडी से डेढ़ सौ क्विंटल प्याज लेकर फरार हुआ ट्रक ड्राइवर, जांच में जुटी पुलिस

स्ट्रॉन्ग सिस्टम के एक्टिव होने की वजह से शनिवार को प्रदेश के कई जिलों में दिन का तापमान कम हो गया। खासकर इंदौर, खंडवा, रतलाम, बैतूल, ग्वालियर, छिंदवाड़ा, रीवा, सतना, सीधी और मलाजखंड में तापमान में गिरावट हुई है। प्रदेश में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस खरगोन और न्यूनतम तापमान 10.5 डिग्री सेल्सियस ग्वालियर में दर्ज किया गया।

मौसम विभाग ने रविवार को बुरहानपुर, बड़वानी, खंडवा, खरगोन, अलीराजपुर में यलो अलर्ट जारी किया गया है। यहां गरज चमक और आंधी की संभावना जताई गई हैं, वहीं इंदौर संभाग के जिलों में और बैतूल व हरदा जिले में भी कहीं-कहीं बारिश दर्ज की जा सकती है। मौसम विभाग की मानें तो कई इलाकों में ओले भी पड़ सकते हैं।