जानलेवा है ये पनीर, दूध से घी निकालकर खराब क्वालिटी का तेल मिलाया, जांच में हुआ खुलासा

ग्वालियर, मुरैना से ट्रेन से लाकर भोपाल में खपाया जाता है पनीर, शानदार पैकिंग से खरीददारों को देते थे धोखा, भोपाल में हफ्ते भर मे मिल चुका है 17 क्विंटल मिलावटी पनीर और घी

Updated: Jan 28, 2022, 06:39 AM IST

Photo Courtesy: prabha sakshi
Photo Courtesy: prabha sakshi

भोपाल। अगर आप ये सोचकर पनीर खाते हैं कि इससे आपको प्रोटीन मिलेगा और वह प्रोटीन फैट फ्री होगा तो आप गलत हैं। क्योंकि राजधानी भोपाल में इनदिनों बड़ी मात्रा में नकली पनीर मिल रहा है। यह पनीर देखने में बिल्कुल असली पनीर की तरह दिखता है। लेकिन उसमें नेचुरल मिल्क फैट की जगह नकली तेल मिलाया जा रहा है। दूध से घी निकालकर पनीर तैयार किया जा रहा है। फिर उसमें चिकनाई के नाम पर सोया आयल मिला दिया जाता है। ताकि देखने में पनीर नकली ना लगे। मिलावटी पनीर की यह खेप मुरैना से ट्रेन के रास्ते भोपाल लाई जा रही है। गुरुवार को भी पुलिस ने 9 क्विंटल नकली पनीर और 20 किलो नकली घी जब्त किया था।

राजधानी में रोजाना कई क्विंटल पनीर की खेप आ रही है। लेकिन व्यापारी ज्यादा कमाई के लालच में लोगों की जान से खिलवाड़ कर रहे हैं। दूध में से घी निकालने के बाद पनीर बना रहे हैं। जिससे महंगा मिलने वाला पनीर भी लो स्टैंडर्ड का होता। भोपाल मं 21 और 26 जनवरी को बड़ी खेप पकडाई है। कुल 17 क्विंटल  पनीर में भी तेल की मिलावट होने का पता चला है।

और पढ़ें: क्या कर्मचारियों के लिए आज होगा बड़ा दिन

मुरैना, ग्वालियर समेत आसपास के जिलों से बड़ी मात्रा में पनीर लाया जाता है। जिसे शहर के विभिन्न होटल-रेस्टोरेंट और डेयरियों में सप्लाई किया जाता है। प्रयोगशाला में जांच में पनीर में मिलावट का पता चला है। भोपाल में अशोका गार्डन, सेमरा कला में बड़ी खेप पकड़ाई है।भोपाल में खाद्य विभाग और राजस्व विभाग ने संयुक्त कार्रवाई की थी। टीम ने नकली पनीर और नकली घी के गोरखधंधे का खुलासा किया है।