ट्विटर पर पीएम मोदी के 4.5 करोड़ से भी अधिक हैं फेक फॉलोवर्स, बीजेपी के आरोप पर कांग्रेस का पलटवार

गृह मंत्री अमित शाह और मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान भी फेक फॉलोवर्स की लिस्ट में पीछे नहीं हैं, आरोप के मुताबिक गृह मंत्री अमित शाह के ट्विटर हैंडल पर 55.9 फीसदी फॉलोवर्स फर्जी हैं, जबकि शिवराज सिंह चौहान के 53.9 फीसदी फॉलोवर्स फर्जी हैं

Updated: Jun 29, 2021, 08:50 AM IST

ट्विटर पर पीएम मोदी के 4.5 करोड़ से भी अधिक हैं फेक फॉलोवर्स, बीजेपी के आरोप पर कांग्रेस का पलटवार
Photo Courtesy : HW News

भोपाल। ट्विटर पर फॉलोवर्स की जंग में मध्यप्रदेश कांग्रेस से पिछड़ने के बाद कांग्रेस पर आरोप लगाना बीजेपी की मध्यप्रदेश इकाई को महंगा पड़ गया। कांग्रेस ने बीजेपी के आरोपों पलटवार करते हुए कहा है कि बीजेपी मध्यप्रदेश के खुद के 43 फीसदी से ज्यादा फॉलोवर्स फर्जी हैं। इतना ही नहीं मध्यप्रदेश कांग्रेस ने फर्जी फॉलोवर्स के मामले में प्रधानमंत्री मोदी के फॉलोवर्स का कथित सच उजागर किया है। 

कांग्रेस के आरोपों के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी के ट्विटर हैंडल को फॉलो करने वाले ज्यादातर फॉलोवर्स फर्जी हैं। प्रधानमंत्री मोदी के ट्विटर हैंडल को 65.5 फीसदी से अधिक फॉलोवर्स ऐसे हैं, जो कि फर्जी हैं। इस समय प्रधानमंत्री मोदी के अकाउंट को 69.3 मिलियन लोग फॉलो करते हैं। यानी लगभग सात करोड़ अकाउंट से मोदी को ट्विटर पर फॉलो किया जाता है। कांग्रेस के आरोप को अगर सही माना जाए, तो प्रधानमंत्री मोदी को फॉलो करने वाले करीब 4.5 करोड़ फॉलोवर्स फर्जी हैं। यानी बमुश्किल ढाई करोड़ असली फॉलोवर्स ही मोदी को ट्विटर पर फॉलो करते हैं। 

सिर्फ प्रधानमंत्री मोदी ही नहीं कांग्रेस ने गृह मंत्री अमित शाह और शिवराज सिंह चौहान के ट्विटर फॉलोवर्स की रिपोर्ट सार्वजनिक की है। कांग्रेस के आराेप के मुताबिक अमित शाह के 55.9 फीसदी और मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के 53.9 फीसदी फॉलोवर्स फर्जी हैं। अमित शाह को ट्विटर पर 26.1 मिलियन यानी करीब 2 करोड़ 61 लाख अकाउंट से फॉलो किया जाता है, जबकि शिवराज सिंह चौहान को ट्विटर पर 7.4 मिलियन यानी करीब 74 लाख अकाउंट से फॉलो किया जाता है। 

क्या है मामला 
 मध्यप्रदेश कांग्रेस ने ट्विटर पर मध्यप्रदेश बीजेपी को पछाड़ दिया है। इस समय ट्विटर पर मध्यप्रदेश कांग्रेस के 9 लाख 19 से ज़्यादा फॉलोवर हैं जबकि बीजेपी मध्यप्रदेश के पास ट्विटर पर कांग्रेस के मुकाबले महज 7 लाख 84 हजार फॉलोवर्स हैं। जबसे कांग्रेस के मुकाबले बीजेपी ट्विटर पर पिछड़ी है, उसी वक्त से बीजेपी के खेमे में लोकप्रियता के मसले पर बीजेपी असहज हो गई है। 

इस बात की चर्चा जोरों पर है कि बीजेपी जल्द ही अपने सोशल मीडिया प्रभारी को हटा सकती है। इसी क्रम में आज बीजेपी मध्यप्रदेश के सोशल मीडिया प्रभारी शिवराज सिंह डाबी ने एक ट्वीट कर के आरोप लगाया कि कांग्रेस के 4 लाख से ज्यादा फॉलोवर्स फर्जी हैं, जो कि कांग्रेस के कुल फॉलोवर्स का 47.8 फीसदी है। 

शिवराज सिंह डाबी द्वारा यह लांछन लगाया जाना पूरी बीजेपी को भारी पड़ गया। कांग्रेस ने ट्विटर पर फर्जी फॉलोवर्स के मामले में खुद मध्यप्रदेश बीजेपी की कलई खोल कर रख दी। कांग्रेस ने बताया कि ट्विटर पर बीजेपी के तीन लाख 39 हजार से भी ज्यादा फॉलोवर्स फर्जी हैं, जो कि बीजेपी के कुल फॉलोवर्स का 43 फीसदी है। इतना ही नहीं कांग्रेस ने ऑडिट रिपोर्ट में बीजेपी और कांग्रेस के ट्विटर हैंडल की भी तुलना की है। जिसके मुताबिक ट्वीट्स पर लाइक और एवरेज पर ट्वीट जैसी सभी बिंदुओं पर बीजेपी कांग्रेस के मुकाबले काफी पीछे है।