दहेज उत्पीड़न से परेशान आयशा ने की ख़ुदकुशी, साबरमती नदी में लगाई छलांग

अहमदाबाद की आयशा के परिवार वालों का आरोप, पति और ससुराल वाले बना रहे थे दहेज के लिए दबाव, पति ने इसी वजह से मायके में लाकर छोड़ दिया था

Updated: Feb 27, 2021, 01:55 PM IST

अहमदाबाद। गुजरात के अहमदाबाद में एक शादीशुदा महिला के साबरमती नदी में कूदकर जान देने का दिल दहलाने वाला मामला सामने आया है। आयशा के परिवार वालों का कहना है कि उसके पति और ससुराल वालों ने  दहेज के लिए इतना परेशान किया कि उसने आखिरकार जान दे दी। खुदकुशी करने से ठीक पहले आयशा ने साबरमती नदी के किनारे खड़े होकर एक वीडियो भी बनाया है, जिससे ये पता चलता है कि उनके पिता को आयशा के पति के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया था।

जानकारी के मुताबिक आयशा का साल 2018 में राजस्थान के जालौर के रहने वाले आरिफ खान से विवाह हुआ था। शादी के बाद ससुराल वालों ने उसे दहेज के लिए प्रताड़ित करना शुरू कर दिया। इतना ही नहीं उसके पति ने भी पैसे के लालच में आयशा को ले जाकर मायके छोड़ दिया। आरिफ ने आयशा के परिवारवालों से उसे अपने साथ ले जाने के लिए डेढ़ लाख रुपए की मांग की।

पेशे से दर्जी का काम करने वाले आयशा के पिता लियाकत अली ने किसी तरह इंतजाम करके डेढ़ लाख रुपए दे भी दिए। लेकिन आरोप है कि पैसे मिलने के बाद आरिफ और उसके घरवालों का लालच और बढ़ने लगा। उन्होंने आयशा को एक बार फिर से अहमदाबाद छोड़ दिया। लेकिन, अब आयशा के घरवाले पैसे का इंतजाम करने में असमर्थ थे। मुंहमांगी रकम न मिलता देख आरिफ ने आयशा से बात तक करना छोड़ दिया था।

शादीशुदा बेटी को ससुराल से निकाले जाने के बाद पैसों की कमी में कोई उपाय न सूझता देख लियाकत ने प्रशासन से मदद मांगी। उन्होंने आयशा के ससुरालवालों के खिलाफ मुकदमा कर दिया। आयशा के पिता के मुताबिक इसके बाद आरिफ ने आयशा से कहा कि जाके कहीं मर जा। निकाह के बाद प्रेमी के पैसों का लालच और पिता की गरीबी के बाद आयशा नहीं चाहती थी कि वह दोनों-परिवारों को कोर्ट कचहरी में लड़ते देखे। इन हालात से निराश होकर आयशा ने साबरमती नदी में छलांग लगा ली। इस बारे में पता चलने के बाद रेस्क्यू टीम की मदद से नदी से आयशा का शव निकालकर पोस्टमार्टम के बाद उसके परिजनों को सौंपा जा चुका है।

आत्महत्या करने के पहले उसने एक वीडियो रिकॉर्ड कर कहा कि वह अपनी मर्जी से आत्महत्या कर रही है और वो चाहती है कि उसकी मौत के बाद कोई बखेड़ा न किया जाए। इस वीडियो में आयशा की निराशा उस वक्त झलकती है, जब वो अल्लाह से गुजारिश करती है कि उसे दोबारा इंसानों की शक्ल न देखनी पड़े। इस निराशा में डूबे होने के बावजूद आयशा ने वीडियो में अपने पिता से आरिफ के खिलाफ केस वापस लेने की बात भी कही है।