राम मंदिर का प्रसाद बताकर मिठाइयां बेच रहा था Amazon, केंद्र सरकार ने भेजा नोटिस

Amazon पर राम मंदिर प्रसाद बेचने का आरोप है, जबकि अयोध्‍या राम मंदिर ने कंपनी को ऐसा कोई प्रसाद नहीं भेजा है।

Updated: Jan 20, 2024, 11:00 AM IST

नई दिल्ली। राम मंदिर और अयोध्या के नाम पर बड़े स्तर पर लोगों से धोखाधड़ी भी हो रही है। श्रद्धालुओं की भावना का फायदा उठाते हुए ठगों ने प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए फर्जी पास तक बेच दिए। अब इसी क्रम में ई-कॉमर्स कंपनी Amazon का बड़ा फर्जीवाड़ा सामने आया है। दरअसल, अमेजन पर राम मंदिर का प्रसाद बताकर मिठाइयां बेची जा रही थी।

कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) की एक शिकायत के बाद ई-कॉमर्स कंपनी को नोटिस भेजा गया था, जिसमें आरोप लगाया गया कि अमेजन अयोध्या में राम मंदिर के प्रसाद की आड़ में मिठाइयों की बिक्री से कर रहा है। ग्राहक इस प्रोडक्ट को जमकर खरीद भी रहे थे, हालांकि यह असल में कोई प्रसाद नहीं है बल्कि मिठाइयां ही हैं। क्योंकि न तो अभी राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा हुआ है और न ही अयोध्‍या राम मंदिर द्वारा कंपनी को ऐसा कोई प्रसाद भेजा गया है।

अमेज़न ने केंद्र सरकार की नोटिस के बाद राम मंदिर प्रसाद की बिक्री के विकल्प हटा दिए हैं और विक्रेताओं के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है। अमेजन के एक प्रवक्ता ने कहा कि हमें कुछ विक्रेताओं द्वारा भ्रामक उत्पाद दावों के संबंध में सीसीपीए से नोटिस मिला है, और उल्लंघन के लिए उनकी जांच की जा रही है। हम अपनी नीतियों के अनुसार ऐसी लिस्टिंग के खिलाफ उचित कार्रवाई कर रहे हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक बिक्री के लिए अमेजन पर लिस्ट किए गए प्रोडक्ट्स में, 'श्री राम मंदिर अयोध्या प्रसाद - रघुपति घी लड्डू, अयोध्या राम मंदिर अयोध्या प्रसाद, खोया खोबी लड्डू, राम मंदिर अयोध्या प्रसाद - देसी गाय के दूध का पेड़ा' लिखा हुआ था। इन सभी प्रोडक्ट्स को अमेजन ने फिलहाल वापस ले लिया है। बहरहाल, सीसीपीए द्वारा जारी नोटिस का जवाब देने के लिए अमेज़ॅन को सात दिन का समय दिया गया है, अन्यथा उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 2019 के प्रावधानों के तहत कंपनी के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई शुरू की जाएगी।