Independence day: तनाव के बीच नेपाल के पीएम ओली ने दी शुभकामनाएं

India Nepal Dispute: नेपाल के प्रधानमंत्री ने फोन कर दी पीएम मोदी को बधाई, नेपाल द्वारा नया नक्शा जारी करने पर दोनों देशों के बीच जारी है तनाव

Updated: Aug 16, 2020 12:31 AM IST

Independence day: तनाव के बीच नेपाल के पीएम ओली ने दी शुभकामनाएं
Pic: Swaraj Express

नई दिल्ली। भारत और नेपाल के बीच जारी तनाव के बीच नेपाल के प्रधानमंत्री ने 74वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फोन कर भारत सरकार और भारत की जनता को शुभकामनाएं दीं। दोनों ने कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में एकजुटता प्रदर्शित की।

आधिकारिक बयान के अनुसार नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने प्रधानमंत्री मोदी को टेलीफोन किया और देश के 74वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर उनकी सरकार और भारत की जनता को शुभकामनाएं दी । नेपाल के प्रधानमंत्री ने हाल में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अस्थायी सदस्य के रूप में भारत के चुने जाने पर भी बधाई दी।

प्रधानमंत्री मोदी ने कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई में नेपाल को भारत का समर्थन जारी रखने की पेशकश की तथा दोनों देशों के बीच सभ्यातागत एवं सांस्कृतिक संबंधों को याद किया ।

 

बयान के अनुसार, ‘‘ नेताओं ने दोनों देशों में कोविड-19 के प्रभाव को कम करने के लिये किए जा रहे प्रयासों के संदर्भ में आपसी एकजुटता प्रदर्शित की । प्रधानमंत्री मोदी ने टेलीफोन कॉल करने के लिये ओली को धन्यवाद दिया। ’’

गौरतलब है कि दोनों नेताओं के बीच बातचीत ऐसे समय में हुई है जब मई में नेपाल द्वारा नया राजनीतिक नक्शा जारी करने के बाद दोनो पक्षों के रिश्तों में तनाव उत्पन्न हो गया था। नए नक्शे में भारत के कुछ क्षेत्रों को नेपाल के भूभाग के रूप में दर्शाया गया है।