गुजरात के भरूच की केमिकल फैक्टरी में ब्लास्ट के बाद आग, 24 घायल

केमिकल फ़ैक्ट्री में बीती रात क़रीब 2 बजे धमाके के बाद लगी आग, 15 किलोमीटर तक सुनी गई धमाके की आवाज़, कुछ लोगों को लगा भूकंप आया है, कई घरों की खिड़कियों के कांच टूट गए

Updated: Feb 23, 2021, 09:34 AM IST

गुजरात के भरूच की केमिकल फैक्टरी में ब्लास्ट के बाद आग, 24 घायल
Photo Courtesy: Navodaya Times

भरुच। गुजरात के भरूच जिले में एक बड़ा हादसा हो गया है। जिले के झगड़िया की एक केमिकल फ़ैक्ट्री में धमाके के साथ आग लग गई। आज तड़के हुए इस हादसे के दौरान धमाके और आग की चपेट में आने की वजह से कम से कम 24 लोगों के घायल होने की ख़बर आ रही है। बताया जा रहा है कि यह दुर्घटना बीती रात दो बजे के आसपास हुआ है।

घटनास्थल पर दमकल की कई गाड़ियां पहुंच चुकी हैं जो आग पर काबू पाने की कोशिश कर रही हैं। यह हादसा यूपीएल कंपनी के सीएम नामक प्लांट में हुआ है। धमाका इतना जबरदस्त था कि इसकी आवाज 15 किलोमीटर तक सुनाई दी। धमाके के कारण आसपास के गांव में रहने वाले लोगों को लगा कि भूकंप आ गया है। इस वजह से बहुत से लोग अपने घरों से बाहर निकल आए थे।

यूपीएल कंपनी में धमाके के बाद लगी आग के कारण 24 कर्मचारी घायल हो गए हैं। उन्हें भरूच और वडोदरा के अस्पतालों में भर्ती करवाया गया है। अब तक हादसे की वजहों पता नहीं चल सका है। धमाके के बाद फ़ायर ब्रिगेड की एक बड़ी टीम मौके पर पहुँच चुकी है और आग पर काबू पाने की कोशिश कर रही है। इसके अलावा स्वास्थ्य और जिला प्रशासन के आला अधिकारी भी घटनास्थल पर पहुंचे हैं।

फ़ायर ब्रिगेड की टीम आग पर काबू पाने की कोशिश में लगी हुई है। आग लगने के कारण आसपास धुएं का गुबार दिखाई दे रहा है। कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो यूपीएल कंपनी में हुए धमाके की वजह से आसपास स्थित गांव दढेड़ा, फुलवाड़ी और करलसाडी के घरों की खिड़कियों पर लगे शीशे तक चकनाचूर हो गए। इससे पहले पिछले साल जून में भरूच में ही एक केमिकल कंपनी के स्टोरेज टैंक में धमाका हुआ था। पटेल समूह की कंपनी में हुए उस धमाके में 10 लोगों की मौत हो गई थी।