BJP के 16 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी, MP से कविता पाटीदार, राजस्थान से घनश्याम तिवाड़ी जाएंगे राज्यसभा

बीजेपी ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारामण को कर्नाटक से और केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल को महाराष्ट्र से बनाया उम्मीदवार, राजस्थान में वसुंधरा के धुर विरोधी घनश्याम तिवाड़ी को मैदान में भेजा

Updated: May 29, 2022, 08:54 PM IST

BJP के 16 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी, MP से कविता पाटीदार, राजस्थान से घनश्याम तिवाड़ी जाएंगे राज्यसभा

नई दिल्ली।  बीजेपी ने राज्यसभा के लिए अपने 16 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है। मध्य प्रदेश में कविता पाटीदार को उम्मीदवार बनाकर बीजेपी ने OBC का दांव चला है। उधर राजस्थान में बीजेपी ने पूर्व सीएम वसुंधरा राजे सिंधिया के धुर विरोधी रहे घनस्याम तिवाड़ी को उम्मीदवार बनाया है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारामण कर्नाटक से और केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल महाराष्ट्र से उम्मीदवार होंगे। 

बीजेपी ने मध्य प्रदेश से पूर्व मंत्री स्वर्गीय भेरुलाल पाटीदार की बेटी कविता पाटीदार को राज्यसभा भेजने का निर्णय लिया है। कविता इंदौर जिला पंचायत अध्यक्ष रह चुकी है और वर्तमान में वह भाजपा प्रदेश महामंत्री है। उन्हें शिवराज खेमे का माना जाता है। इससे पहले कांग्रेस ने विवेक तन्खा को अपनी ओर से राज्यसभा प्रत्याशी घोषित किया था। यह दूसरी बार है जब विवेक तन्खा राज्यसभा जाएंगे। मध्य प्रदेश में बीजेपी के एक और उम्मीदवार तय नहीं हुआ है। 

उधर राजस्थान में घनश्याम तिवाड़ी की उम्मीदवारी के बाद सियासत तेज हो गई है। दरअसल, तिवाड़ी वसुंधरा के धुर विरोधी माने जाते हैं। तिवाड़ी ने वसुंधरा की वजह के बीजेपी छोड़कर अलग पार्टी बनाई थी। विधानसभा चुनाव से ठीक पहले तिवाड़ी कांग्रेस में शामिल हो गए थे। तिवाड़ी राजस्थान के दिग्गज नेताओं में शुमार रहे हैं और भैरोंसिंह शेखावत सरकार में अहम मंत्रालयों की जिम्मेदारी संभाली है। उनकी उम्मीदवारी से अब स्पष्ट हो गया है कि राजस्थान में वसुंधरा कैंप को कमजोर करने के लिए केंद्र ने तिवाड़ी को आगे किया है। विधानसभा में संख्या बल के हिसाब से राज्यसभा की 4 में से 2 सीटों पर कांग्रेस और एक सीट पर बीजेपी की जीत तय है। 

उत्तर प्रदेश से बीजेपी ने लक्ष्मीकांत वाजपेयी को उम्मीदवार बनाया गया है। अग्रवाल ने गोरखपुर सीट से योगी आदित्यनाथ के लिए इस्तीफा दिया था। इसके अलावा सपा से आए सुरेंद्र नागर को भी राज्यसभा कैंडिडेट घोषित किया गया है। यूपी से बाबूराम निषाद, दर्शना सिंह और संगीता यादव को भी जगह मिली है। हालांकि यूपी से अभी दो नाम और घोषित होना है। दर्शना सिंह बीजेपी महिला मोर्चा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हैं। संगीता यादव गोरखपुर की चौरी चौरा सीट से पूर्व विधायक हैं और बीजेपी महिला मोर्चा की पदाधिकारी हैं। बाबूराम निषाद यूपी बीजेपी के पूर्व उपाध्यक्ष हैं और यूपी में पिछड़ी जाति आयोग के अध्यक्ष हैं।

खास बात ये है कि इस लिस्ट में केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी का नाम नहीं है। फिलहाल वे झारखंड से राज्यसभा सांसद हैं और उनका कार्यकाल भी खत्म हो रहा है। बीजेपी के कुछ और उम्मीदवारों के नाम अभी आने हैं। अभी मध्यप्रदेश, झारखंड से एक-एक और उत्तर प्रदेश से दो नाम आने हैं। इसके अलावा बीजेपी राजस्थान, हरियाणा और कर्नाटक से एक अतिरिक्त सीट के लिए उम्मीदवार उतारकर चुनाव लड़ सकती है।