BJP ने पांच राज्यों के चुनाव प्रचार में खर्च किए थे 340 करोड़ रुपए, अकेले यूपी में लगाए 221 करोड़ 

इस साल के शुरुआत में हुए 5 राज्यों के चुनाव में बीजेपी ने चुनाव प्रचार में 340 करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च किए हैं, सबसे ज्यादा खर्च उत्तर प्रदेश में किया गया, पार्टी ने स्वयं इलेक्शन कमीशन को इस बात की जानकारी दी है

Updated: Sep 24, 2022, 04:00 PM IST

BJP ने पांच राज्यों के चुनाव प्रचार में खर्च किए थे  340 करोड़ रुपए, अकेले यूपी में लगाए 221 करोड़ 
thehindu

नई दिल्ली। बीजेपी ने इस साल फरवरी-मार्च में हुए 5 राज्यों के चुनाव में 340 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। केंद्रीय चुनाव आयोग की ओर से इस बात की जानकारी दी गई है। वहीं कांग्रेस ने इन चुनावों में सिर्फ 194 करोड़ रुपए खर्च किया। दरअसल, दोनों पार्टियों द्वारा चुनाव खर्चे को लेकर चुनाव आयोग को दी गई रिपोर्ट को सार्वजनिक किया गया है। 

बता दें की कांग्रेस और बीजेपी दोनों ही नेशनल पार्टी हैं। चूंकि दोनों नैशनल पार्टी हैं, इसलिए एक समयसीमा के अंदर चुनाव आयोग को इलेक्शन कैंपेन में हुए खर्च की रिपोर्ट देनी पड़ती है। जिस रिपोर्ट को आयोग अब ने सार्वजनिक कर दिया है। बीजेपी ने चुनाव आयोग को दी गई अपनी रिपोर्ट में 340 करोड़ से ज्यादा का खर्च बताया है। 

इस रिपोर्ट के मुताबिक बीजेपी ने उत्तर प्रदेश में ज्यादा 221 करोड़ रुपये खर्च किए। इसके अलावा मणिपुर में 23 करोड़, उत्तराखंड में 43.67 करोड़, पंजाब में 36 करोड़ से अधिक और गोवा में 19 करोड़ रुपये से अधिक खर्च किए थे। 

बता दें पिछले कुछ वर्षों में बीजेपी देश की सबसे अमीर और खर्चीला पार्टी बनकर उभरी है। हर इलेक्शन में बीजेपी काफी बड़ी रकम खर्च करती है। 2017 में भी बीजेपी ने इन पांच राज्यों में खर्च संबंधी कमीशन को दी गई रिपोर्ट में लगभग 218 करोड़ का ब्यौरा दिया था। यानी इस बार इलेक्शन में किया गया खर्च 2017 के मुकाबले 58% ज्यादा खर्च हुए हैं। जानकार बताते हैं कि यह खर्च तो चुनाव आयोग को बताया गया है। असल खर्च इससे भी कई गुना अधिक होते हैं।