बढ़ती महंगाई और बेरोजगारी के विरोध में कल राष्ट्रपति भवन तक मार्च करेंगे कांग्रेस सांसद: दिग्विजय सिंह

कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने कहा कि वित्त मंत्री को महंगाई की सच्चाई के बारे में पता नहीं है, कल कांग्रेस के सभी सांसद राष्ट्रपति भवन की तरफ मार्च करेंगे

Updated: Aug 04, 2022, 01:55 PM IST

File picture
File picture

नई दिल्ली। बढ़ती महंगाई और बेरोजगारी के विरुद्ध कांग्रेस लगातार सड़कों पर है। इसी कड़ी के शुक्रवार को कांग्रेस सांसद एक बार फिर राष्ट्रपति भवन तक मार्च करेंगे। कांग्रेस आंदोलन समिति के अध्यक्ष दिग्विजय सिंह ने इस बात की जानकारी दी है। विजय चौक पर पत्रकारों को संबोधित करते हुए सिंह ने कहा कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को महंगाई की हकीकत नहीं पता है।

प्रेस वार्ता के दौरान वरिष्ठ सांसद दिग्विजय सिंह ने कहा कि, 'कल सुबह 11 बजे कांग्रेस के सभी सांसद राष्ट्रपति जी को जाकर कहेंगे कि वित्त मंत्री को देश के वास्तविक आर्थिक हालातों से परिचय नहीं है। इसलिए हम लोग कल राष्ट्रपति निवास तक मार्च करेंगे।' उन्होंने राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को ईडी द्वारा समन जारी करने को लेकर भी केंद्र सरकार को निशाने पर लिया। सिंह ने कहा कि लोकतंत्र के इतिहास में ये कभी नही हुआ कि विपक्ष के नेता को जब संसद चल रही हो तब ईडी या किसी जांच एजेंसी द्वारा बयान देने के लिए बुलाया जाए।

कांग्रेस नेता ने आगे कहा कि, 'लोकतंत्र के इतिहास में ऐसा कोई उदाहरण नजर नहीं आता। अगर नेता प्रतिपक्ष को बुलाना ही था तो 11 बजे के पहले बुला लेते या 5 बजे के बाद बुला लेते। जिस दिन नेशनल हेराल्ड पर जांच एजेंसी गई, रात के साढ़े 9 बजे तक खड़गे जी वहां मौजूद थे। फिर आज जब पार्लियामेंट में चर्चा हो रही है, प्रश्न काल चल रहा है, उसके पहले शून्य काल था जिसके अंदर महत्वपूर्ण मुद्दे उठाना था तब ईडी उनको बयान देने के लिए समान भेज रहा है। आखिर मोदी जी इतने डरते क्यों है?'

बता दें कि आज सदन की जब कार्यवाही चल रही थी तब राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को ईडी ने समन भेजा था। इसपर प्रतिक्रिया देते हुए खड़गे ने सदन में कहा कि यदि हम इस तरह चलेंगे तो हमारा लोकतंत्र जीवित नहीं रहेगा। कांग्रेस सांसद नासिर हुसैन ने इस मामले पर कहा कि सांसदों के प्रिविलेज होते हैं। राज्यसभा में विपक्ष के नेता का पद एक संवैधानिक पद है। संसद के सत्र के दौरान ईडी ने समन क्यों जारी किया है? यह एक सांसद के प्रिविदलेज के खिलाफ है।

नासिर हुसैन ने आगे कहा कि सरकार जनता का ध्यान हटाना चाहती है। जो नेता और विधायक बीजेपी में शामिल हुए, उनके खिलाफ ईडी और दूसरी जांच एजेंसियों ने कार्रवाई क्यों रोक दी? झारखंड में क्या हो रहा है, पश्चिम बंगाल में क्या हुआ। शुक्रवार को हम 11:00 बजे सभी कांग्रेस के सांसद राष्ट्रपति भवन की तरफ मार्च करेंगे। हम राष्ट्रपति से कहना चाहते हैं कि वह प्रधानमंत्री और वित्तमंत्री से महंगाई काबू में करने की सलाह दें।