कांग्रेस देगी MSP की कानूनी गारंटी, किसान आंदोलन के बीच राहुल गांधी का बड़ा ऐलान

राहुल गांधी ने कहा कि किसान भाइयों आज ऐतिहासिक दिन है। कांग्रेस ने हर किसान को फसल पर स्वामीनाथन कमीशन के अनुसार MSP की कानूनी गारंटी देने का फैसला लिया है।

Updated: Feb 13, 2024, 07:26 PM IST

नई दिल्ली। कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर में है। इधर, एमएसपी की मांग को लेकर पंजाब और हरियाणा के किसान एक बार फिर सड़क पर हैं।  किसानों के आंदोलन के बीच कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बड़ा ऐलान किया है। राहुल गांधी ने कहा है कि कांग्रेस की सरकार बनी तो हम एमएसपी की कानूनी गारंटी देंगे। 

राहुल गांधी ने ट्वीट किया, 'किसान भाइयों आज ऐतिहासिक दिन है। कांग्रेस ने हर किसान को फसल पर स्वामीनाथन कमीशन के अनुसार MSP की कानूनी गारंटी देने का फैसला लिया है। यह कदम 15 करोड़ किसान परिवारों की समृद्धि सुनिश्चित कर उनका जीवन बदल देगा। न्याय के पथ पर यह कांग्रेस की पहली गारंटी है।'

राहुल गांधी ने अंबिकापुर में आयोजित जनसभा में भी यही बात दोहराई और कहा कि किसान कुछ और नहीं मांग रहे हैं। वह अपना हक ही मांग रहे हैं। इसी मांग के लिए वह दिल्ली की ओर जा रहे हैं तो उन्हें रोका भी जा रहा है। उन्होंने कहा कि स्वामीनाथन जी ने अपनी रिपोर्ट में साफ कहा है कि किसानों को एमएसपी की कानूनी गारंटी मिलनी चाहिए। मैं यहां यह कहना चाहता हूं कि INDIA अलायंस की सरकार बनेगी तो हम स्वामीनाथन जी की रिपोर्ट पर अमल करेंगे। हम आपको MSP की गारंटी देंगे। 

राहुल गांधी ने कहा कि यह तो हमने पहली बात ही कही है। हमारा घोषणापत्र बन रहा है और उसमें हम किसानों एवं मजदूरों के लिए बहुत सी बातें ला रहे हैं।
बता दें कि हरियाणा-पंजाब के बीच शंभू बॉर्डर पर किसान अड़े हुए हैं। पुलिस ने किसानों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े हैं, जिसके बाद भगदड़ के हालात बन गए हैं। किसानों को वहां से खदेड़ने की कोशिश की। किसानों को बॉर्डर पर रोकने की पूरी कोशिश की जा रही है, लेकिन वे डटे हुए हैं।