कोरोना ने फिर बढ़ा दी टेंशन, केरल में एक दिन में पांच लोगों की मौत, केंद्र सरकार ने जारी की एडवाइजरी

भारत में कोविड-19 के जेएन.1 वैरिएंट का पहला मामला आठ दिसंबर को केरल में सामने आया था। इसके बाद से सरकार अलर्ट है।

Updated: Dec 19, 2023, 11:35 AM IST

भारत में कोविड-19 मामलों में एक बार फिर इजाफा होने लगा है। केरल में कोविड का नया सब वैरिएंट JN.1 मिला है। इस वैरिएंट ने चिंताएं बढ़ा दी है। केरल में इस वेरिएंट के चपेट में आकर एक दिन में पांच लोगों की मौत हो गई।

 देश में कोरोना के 260 नए मामले सामने आए हैं। केंद्रिय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में 18 दिसंबर को कोरोना के 1828 एक्टिव मामले हैं। वहीं, कोरोना से एक मौत भी हुई है। इससे पहले, 17 दिसंबर को 335 नए कोविड-19 के केस दर्ज किए गए थे। तब कुल संक्रमित व्यक्तियों की संख्या बढ़कर 1701 हो गई थी।

कोविड-19 के चलते 5 लोगों की मौत भी हुई थी। इनमें से चार केरल के लोग थे और एक व्यक्ति उत्तर प्रदेश से था। केंद्र सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से देश में कोविड-19 के मामलों में वृद्धि और जेएन.1 वैरिएंट का पहला मामला सामने आने के बीच निरंतर निगरानी बनाए रखने को कहा है।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव सुधांश पंत ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लिखे एक लेटर में कहा कि केंद्र और राज्य सरकारों के बीच लगातार और सहयोगात्मक कार्यों के कारण हम (कोविड-19 के) मामलों की संख्या कम करने में सक्षम हुए हैं।

राज्यों को यह भी सलाह दी गई है कि वे सभी जिलों में कोविड-19 जांच दिशानिर्देशों के अनुसार पर्याप्त परीक्षण सुनिश्चित करें और आरटी-पीसीआर और एंटीजन जांच की अनुशंसित हिस्सेदारी बनाए रखें।