Corona Virus: पिछले 24 घंटे में करीब 4 हजार लोगों की हुई मौत, महाराष्ट्र का बैकलॉग जुड़ने से बढ़ा आंकड़ा

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक मंगलवार को देशभर में 42,015 नए कोरोना केस दर्ज किए गए, बैकलॉग हटा दें तो मंगलवार को कोरोना से 698 लोगों की मौत हुई

Updated: Jul 21, 2021, 11:19 AM IST

Corona Virus: पिछले 24 घंटे में करीब 4 हजार लोगों की हुई मौत, महाराष्ट्र का बैकलॉग जुड़ने से बढ़ा आंकड़ा
Photo Courtesy: HT

नई दिल्ली। देश में तीसरी लहर की संभावना के बीच कोरोना के आंकड़े एक बार फिर डराने लगे हैं। भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 42 हजार 15 नए मामले दर्ज किए गए हैं। इसके अलावा एक दिन में 3998 मौतें दर्ज की गई हैं। यह आंकड़े भले ही चौंकाने वाला है, लेकिन इसमें 3,300 पुरानी मौतों को भी शामिल किया गया है। दरअसल, महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना वायरस से 3,300 और मौतें होने की बात स्वीकारी है। ऐसे में बैकलॉग को जोड़कर मौत का आंकड़ा बढ़ गया है। यदि बैकलॉग हटा दिया जाए तो मंगलवार कोरोना के चलते 698 लोगों की मौत हुई है।

कोरोना के नए मामलों और दैनिक मौतों के आंकड़े देख मंगलवार को थोड़ी राहत तो मिली थी हालांकि अब इसमें इजाफा होने लगा है। मंगलवार को देशभर में 30 हजार 93 नए कोविड-19 केस मिले थे, जबकि 374 मौतें ही दर्ज की गई थी। बैकलॉग हटाने के बाद भी मंगलवार के मुकाबले 324 अधिक लोगों ने जान गंवाई है। कोरोना पॉजिटिव के मामलों में भी एक ही झटके में करीब 12 हजार की बढ़ोतरी हुई है। 

यह भी पढ़ें: देश में ऑक्सीजन की कमी से नहीं गई किसी की जान, राज्यसभा में केंद्र सरकार का अजीबोगरीब बयान

महाराष्ट्र ने एक्टिव केस में 2,479 नए मामले जोड़े हैं। ऐसे में बैकलॉग हटाकर भी जाए तो नए मामले में करीब साढ़े 9 हजार की बढ़ोतरी हुई है। इतना ही नहीं एक तरफ एक्टिव केसों की संख्या में इजाफा तो हुआ ही, उसके मुकाबले रिकवर होने वाले लोगों की संख्या कम हो गई है। बीते एक दिन में महज 36,977 लोग कोरोना संक्रमण से रिकवर हुए हैं। कोरोना केस में हो रहे इस बढ़ोतरी और रिकवरी में गिरावट को तीसरी लहर की आहट के रूप में देखा जा रहा है।

यह भी पढ़ें: बर्ड फ्लू से देश में हुई इस साल की पहली मौत, एम्स में 11 वर्षीय बच्चे ने तोड़ा दम

स्वास्थ्य मंत्रालय के बुलेटिन में बताया गया है कि देश में अब तक 3 करोड़ 39 लाख 687 मरीज कोरोना की महामारी से उबर चुके हैं। रिकवरी रेट भी बढ़कर 97.36 फीसदी तक पहुंच गया है। देश में कोरोना का वीकली पॉजिटिविटी रेट यानी कुल जांच के मुकाबले मिले संक्रमितों की संख्या भी लगातार पांच फीसदी से कम दर्ज किया गया है। बुधवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक फिलहाल ये 2.09 फीसदी है। यह लगातार 30वां दिन है, जब पॉजिटिविटी रेट 3 फीसदी से कम रही है। उधर देशव्यापी टीकाकरण अभियान में सुस्ती जारी है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक अब तक महज 41.54 करोड़ कोरोना वैक्सीन की डोज ही लगाई जा चुकी हैं।