अब 2 साल के बच्चों पर होगा कोवैक्सीन का ट्रायल, भारत बायोटेक को मिली ट्रायल की मंजूरी

कोरोना के तीसरी लहर में बच्चों पर दिख सकता है असर, एक्सपर्ट्स की चेतावनी के बाद 2 से 18 साल के बच्चों पर वैक्सीन ट्रायल की मंजूरी

Publish: May 12, 2021, 06:08 AM IST

Photo Courtesy: Aajtak
Photo Courtesy: Aajtak

नई दिल्ली। कोवैक्सीन निर्माता कंपनी भारत बायोटेक जल्द ही दो साल से ज्यादा उम्र के बच्चों पर वैक्सीन का ट्रायल शुरू करने जा रहा है। देश में 2 से 18 साल की उम्र के बच्चों पर कोवैक्सीन कोवैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल के लिए सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी ने आज मंजूरी दे दी है। सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गेनाइजेशन की SEC ने मंगलवार को इस ट्रायल की सिफारिश की थी।

रिपोर्ट्स के मुताबिक यह क्लीनिकल ट्रायल 525 बच्चों पर किया जाएगा, जो दिल्ली एम्स, पटना एम्स, नागपुर के MIMS अस्पतालों में होगा। सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी के सिफारिशों के मुताबिक भारत बायोटेक को फेज 3 का ट्रायल शुरू करने से पहले फेज 2 का सारा डाटा उपलब्ध कराना होगा। इस ट्रायल के दौरान 2 से 18 साल के आयुवर्ग के बच्चों में वैक्सीन का प्रभाव, सुरक्षा और रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित होने के बारे में पता लगाया जाएगा।

यह भी पढ़ें: मध्यप्रदेश में भी शुरू हुआ ब्लैक फंगस का कहर, जबलपुर में ब्लैक फंगस से अब तक तीन लोगों की मौत

दरअसल, भारत में अभी जिन दो वैक्सीन के इस्तेमाल की आपात मंजूरी दी गई है, वह सिर्फ 18 वर्ष के ऊपर के लोगों को लगाया जा रहा है। कोरोना की दूसरी लहर ने देश में तबाही मचा रखा है। इस बीच एक्सपर्ट्स ने देश में तीसरी लहर की चेतावनी दी है। वैज्ञानिकों का मानना है कि कोरोना की तीसरी लहर बच्चों के लिए घातक साबित हो सकती है। ऐसे में तीसरी लहर के शुरुआत से पहले बच्चों का टीकाकरण बेहद आवश्यक माना जा रहा है, इसीलिए तत्काल बच्चों पर क्लीनिकल ट्रायल की मंजूरी दी गई है।