यास प्रभावित तीन राज्यों के लिए 1 हजार करोड़ आवंटित, नुकसान के हिसाब से बांटी जाएगी राशि

ओडिशा और पश्चिम बंगाल में प्रधानमंत्री मोदी के हवाई सर्वेक्षण के बाद केंद्र सरकार ने यास तूफान से प्रभावित तीन राज्यों के लिए 1000 करोड़ राहत राशि आवंटित करने का ऐलान किया है

Publish: May 28, 2021, 05:06 PM IST

यास प्रभावित तीन राज्यों के लिए 1 हजार करोड़ आवंटित, नुकसान के हिसाब से बांटी जाएगी राशि
Photo Courtesy: India Today

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज चक्रवाती तूफान यास से प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया। पीएम मोदी के इस दौरे के बाद केंद्र सरकार की ओर से तूफान से बुरी तरह प्रभावित हुए तीन राज्यों को मिलाकर एक हजार करोड़ की राहत राशि आवंटित करने का ऐलान किया गया है। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से राहत राशि आवंटन को लेकर जानकारी दी गई है।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से प्राप्त जानकारी के अनुसार 1000 करोड़ के इस राहत राशि में से ओडिशा के लिए तत्काल 500 करोड़ जारी किए जाएंगे। वहीं शेष बचे 500 करोड़ को पश्चिम बंगाल और झारखंड में नुकसान के हिसाब से बांटा जाएगा। केंद्र की ओर से यास तूफान प्रभावित क्षेत्रों में सड़क, पुल एवं अन्य बुनियादी ढांचों के मरम्मत के लिए हरसंभव मदद का भरोसा दिया गया है।

यह भी पढ़ें: दिसंबर तक हर भारतीय को लग जाएगी कोरोना की वैक्सीन, केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर का दावा

यास तूफान की वजह से जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों को दो लाख रुपए मुआवजा वहीं घायलों को 50 हजार रुपए देने का ऐलान किया गया है। केंद्र सरकार ने तूफान प्रभावित क्षेत्रों में जाकर नुकसान का पूरा जायजा लेने के लिए अंतर मंत्रालयी समूह गठित करने का निर्णय लिया है। यह समूह तूफान से हुए नुकसान को लेकर विस्तृत रिपोर्ट पेश करेगी।

प्रधानमंत्री मोदी आज यास प्रभावित ओडिशा में समीक्षा बैठक करने के बाद पश्चिम बंगाल पहुंचे। यहां मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने यास तूफान से हुए नुकसानों पर एक प्रारंभिक रिपोर्ट सौंपी। दोनों नेताओं के बीच करीब 15 मिनट चली इस समीक्षा बैठक में सीएम ममता ने पीएम मोदी को सबसे ज्यादा प्रभावित क्षेत्रों की स्थिति से अवगत कराया।