Delhi Riots: दिल्ली दंगे मामले में जेएनयू पूर्व छात्र नेता उमर खालिद गिरफ्तार

Umar Khalid arrested: फरवरी में हुए दिल्ली में दंगों के मामले में 11 घंटे लंबी पूछताछ, दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने देर रात उमर खालिद को किया गिरफ्तार

Updated: Sep 14, 2020 02:36 PM IST

Delhi Riots: दिल्ली दंगे मामले में जेएनयू पूर्व छात्र नेता उमर खालिद गिरफ्तार
Photo Courtesy: ANI

नई दिल्ली। संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के विरोध में प्रदर्शन के दौरान फ़रवरी में दिल्ली में हुई हिंसा मामले में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के पूर्व छात्र उमर खालिद को गिरफ्तार कर लिया है। खालिद की गिरफ्तारी रविवार रात करीब 12 बजे की गई। गिरफ्तारी के पहले उमर से करीब 11 घंटे तक पूछताछ की गई।

प्राप्त जानकारी के अनुसार दिल्ली हिंसा मामले में स्पेशल सेल ने खालिद समेत आठ लोगों के विरुद्ध गैर-कानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम (यूएपीए) के तहत मामला दर्ज किया है। उमर खालिद सहित सभी के खिलाफ देशद्रोह, हत्या, हत्या का प्रयास और दंगा सहित कई संगीन आरोप लगाए गए हैं।  

खालिद पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की यात्रा से पहले कथित रूप से दो अलग-अलग स्थानों पर भड़काऊ भाषण दिए जाने का आरोप है। उन दोनों ही भाषण को लेकर उससे दो बार की पूछताछ की गई थी।  संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के विरोधियों और समर्थकों के बीच हिंसा के बाद 24 फरवरी को उत्तर-पूर्वी दिल्ली में सांप्रदायिक दंगे भड़क गए थे जिसमें कम से कम 53 लोगों की मौत हुई थी जबकि 200 के करीब घायल हुए थे।

2016 में जेएनयू में हुई कथित देशविरोधी नारेबाजी के मामले में भी उमर खालिद का नाम आया था। उस मामले में भी उन्हें गिरफ्तार किया गया था।