निराश हूं, लेकिन हतोत्साहित नहीं, आर्टिकल 370 पर SC के फैसले को लेकर बोले उमर अब्दुल्ला

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि क्षेत्र के लोग शीर्ष अदालत की पांच न्यायाधीशों की संविधान पीठ द्वारा दिये गये इस फैसले से खुश नहीं हैं।

Updated: Dec 11, 2023, 04:36 PM IST

श्रीनगर। नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने संविधान के अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को निरस्त करने को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लेकर अपनी प्रतिक्रिया दी है। उमर अब्दुल्ला ने कहा कि वह सुप्रीम कोर्ट के फैसले से निराश हैं, लेकिन हतोत्साहित नहीं हैं।

उन्होंने सोशल मीडिया एक्स पर लिखा, 'निराश हूं लेकिन हतोत्साहित नहीं। संघर्ष जारी रहेगा। यहां तक पहुंचने में बीजेपी को दशकों लग गए। हम लंबी दौड़ के लिए भी तैयार हैं।'

वहीं, PDP प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने कहा, 'हिम्मत नहीं हारे, उम्मीद न छोड़े, जम्मू-कश्मीर ने कई उतार-चढ़ाव देखे हैं। सुप्रीम कोर्ट का आज का फैसला यह एक मुश्किल पड़ाव है, यह मंजिल नहीं है... हमारे विरोधी चाहते हैं कि हम उम्मीद छोड़कर इस शिकस्त को स्वीकार करें... यह हमारी हार नहीं यह देश के धैर्य की हार है।'

जम्मू-कश्मीर में धारा 370 पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर जम्मू-कश्मीर पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष अब्दुल गनी ने कहा कि यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है क्योंकि हमें उम्मीद थी कि सुप्रीम कोर्ट जम्मू-कश्मीर के लोगों के साथ न्याय करेगा। वहीं, कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि केंद्र को जल्द से जल्द जम्मू-कश्मीर में चुनाव कराना चाहिए और पूर्ण राज्य का दर्जा भी बहाल करना चाहिए।

सुप्रीम कोर्ट के फैसले को डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आज़ाद पार्टी (डीपीएपी) के अध्यक्ष गुलाम नबी आज़ाद ने "दुखद और दुर्भाग्यपूर्ण" बताया, लेकिन उन्होंने यह भी कहा कि हमें इसे स्वीकार करना होगा।