दिल्ली-एनसीआर में फिर भूकंप के झटके, एक हफ्ते में दूसरी बार कांपी धरती

दिल्‍ली एनसीआर में आए भूकंप के झटकों के बाद लोग घरों और ऊंची इमारतों से बाहर निकल आए। एक हफ्ते में यह दुसरी बार है जब राष्ट्रीय राजधानी में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।

Updated: Nov 12, 2022, 08:30 PM IST

दिल्ली-एनसीआर में फिर भूकंप के झटके, एक हफ्ते में दूसरी बार कांपी धरती

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर में शनिवार एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। पिछले एक हफ्ते में यह दूसरी बार है जब धरती कांपी है। इससे पहले मंगलवार को भी राष्ट्रीय राजधानी में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। तब भूकंप का केंद्र पड़ोसी देश नेपाल में था।

शनिवार शाम करीब 8 बजे दिल्ली, नोएडा और गुरुग्राम के लोगों ने भूकंप के तेज झटके महसूस किए। राष्‍ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र की ओर से जारी ट्वीट के मुताबिक, भूकंप 7:57 पर आया, भूकंप का केंद्र जमीन से 10 किमी नीचे था। रिक्‍टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.4 बताई जा रही है। इस बार भी भूकंप का केंद्र नेपाल में ही रहा है।

दिल्‍ली-एनसीआर में आए भूकंप के झटकों के बाद लोग घरों और ऊंची इमारतों से बाहर निकल आए। हफ्ते में दूसरी बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं, ऐसे में लोग थोड़ा डरे हुए भी दिखे। गनीमत रही की भूकंप में अबतक कोई जनहानि की खबर नहीं आई है।

बताया जा रहा है कि आज ही उत्तराखंड में भी शनिवार शाम 4 बजकर 25 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.4 थी। इससे पहले मंगलवार को भी नेपाल सहित दिल्ली और आसपास के इलाके में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। तब रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.3 नापी गई थी।