यूपी चुनावों पर अगले हफ्ते फैसला लेगा चुनाव आयोग, हाई कोर्ट की अपील पर निर्वाचन आयुक्त का जवाब

मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा है कि वे अगले हफ्ते उत्तर प्रदेश के दौरे पर जाने वाले हैं, जिसके बाद वे इस मसले पर कोई फैसला लेंगे

Publish: Dec 24, 2021, 05:29 PM IST

यूपी चुनावों पर अगले हफ्ते फैसला लेगा चुनाव आयोग, हाई कोर्ट की अपील पर निर्वाचन आयुक्त का जवाब

नई दिल्ली। ओमिक्रोन के बढ़ते खतरे के बीच उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों को टाले जाने के मसले पर चुनाव आयोग का बड़ा बयान सामने आया है। मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा है कि उत्तर प्रदेश का दौरा करने के बाद वे विधानसभा चुनाव पर कोई फैसला करेंगे। सुशील चंद्रा अगले हफ्ते चुनावी तैयारियों का जायज़ा लेने के लिये उत्तर प्रदेश जाने वाले हैं। 

न्यूज़ एजेंसी एनआई ने मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुशील चंद्रा के हवाले से कहा कि अगले हफ्ते यूपी के दौरे पर जा कर चुनावी तैयारियों का निरीक्षण करना है। तमाम समीक्षा करने के बाद आयोग इस मसले पर उचित निर्णय लेंगे। 

दरअसल इलाहाबाद हाई कोर्ट ने गुरुवार को अपनी एक सुनवाई के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और निर्वाचन आयुक्त से उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों को टालने के साथ-साथ रैलियों में इकट्ठा हो रही भीड़ पर भी रोक लगाने की मांग की। हाई कोर्ट ने कहा कि ओमिक्रोन के खतरे को देखते हुए अगर टीवी और समाचार पत्र के माध्यम से ही चुनाव प्रचार किया जाये तो यह ज़्यादा बेहतर होगा। 

हाई कोर्ट ने कोरोना की दूसरी लहर की याद दिलाते हुए कहा कि अभी भी कोरोना की दूसरी लहर की भयावह यादें लोगों की ज़हन में ताज़ा हैं। पंचायत चुनाव और पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के कारण बड़ी संख्या में लोग कोरोना की चपेट में आ गये थे। हाई कोर्ट ने कहा कि चूंकि चुनाव आम लोगों की ज़िंदगी से अधिक महत्वपूर्ण नहीं है, इसलिए आगामी विधानसभा चुनावों के मद्देनज़र चुनावों एक दो महीने के लिये टालने से कोई गुरेज़ नहीं होना चाहिए। 

यह भी पढ़ें ः इलाहाबाद हाई कोर्ट की पीएम से अपील, रैलियों पर लगाएं रोक, चुनाव टालने पर करें विचार

इलाहाबाद हाई कोर्ट की इस टिप्पणी के बीच उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य भर में एक बार फिर से कोरोना पाबंदियों को लागू करने का एलान कर दिया। उत्तर प्रदेश में शनिवार से नाइट कर्फ्यू प्रभावी हो जाएगा। इसके साथ ही शादी समारहों में भी अधिकतम 200 लोगों के शामिल होने की अनुमति का एलान किया गया है।  

यह भी पढ़ें ः MP के बाद यूपी में नाइट कर्फ्यू लागू, शनिवार से प्रभावी होगी रात्रिकालीन पाबंदी

देश भर में अब तक ओमिक्रोन के 350 से अधिक मामले दर्ज किये जा चुके हैं। कुल 16 राज्यों में अब तक कम से कम 358 लोगों के ओमिक्रोन की चपेट में आने की पुष्टि हो चुकी है। नए वैरिएंट के सबसे अधिक 88 मामले महाराष्ट्र में दर्ज किये गये हैं, जबकि राजधानी दिल्ली में ओमिक्रोन के 67 मामले दर्ज किये गये हैं।