Ankhi Das: भारत में फेसबुक की पब्लिक पॉलिसी डायरेक्टर अंखी दास का इस्तीफा 

संसदीय समिति की पूछताछ में अंखी दास और फ़ेसबुक को कड़े सवालों का सामना करना पड़ा था.. उनपर एक राजनीतिक दल विशेष के पक्ष में माहौल बनाने का आरोप लगा था 

Updated: Oct 27, 2020, 08:43 PM IST

Ankhi Das: भारत में फेसबुक की पब्लिक पॉलिसी डायरेक्टर अंखी दास का इस्तीफा 
Photo Courtesy: cnbc tv18

दिल्ली। भारत में फेसबुक की पब्लिक पॉलिसी डायरेक्टर अंखी दास ने इस्तीफा दे दिया है। फेसबुक इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर अजित मोहन बताया कि अंखी दास ने अपना इस्तीफा देते हुए कहा है कि वो लोगों के लिए कुछ काम करना चाहती हैं इसलिए वो इस पद को छोड़ रही हैं। कुछ महीनों पहले पद पर रहते हुए अंखी दास पर भारतीय जनता पार्टी का पक्ष लेने के आरोप लगे थे। हालांकि तब फेसबुक ने इन आरोपों को ख़ारिज कर दिया था। 

और पढ़ें: Facebook: धंधे के चक्कर में बीजेपी की घृणा पोस्ट बैन नहीं

फेसबुक इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर ने अपने आधिकारिक बयान में कहा है कि अंखी दास भारत में हमारे सबसे पुरानी कर्मचारियों में से एक थीं। उन्होंने पिछले 9 साल में कंपनी की ग्रोथ और सर्विस में अहम भूमिका निभाई है। मेरी लीडरशिप टीम का हिस्सा वो पिछले 2 साल से थीं, इस रोल में उन्होंने बखूबी अपना योगदान दिया है। हम उनकी सेवाओं के लिए उनके आभारी हैं और उन्हें भविष्य के लिए शुभकामनाएं देते हैं। 

गौरतलब है कि पिछले दिनों अमेरिकी अखबार द वॉल स्टीट जनरल में प्रकाशित एक रिपोर्ट में दवा किया गया था कि अंखी दास ने बीजेपी विधायक की हेट स्पीच वाली पोस्ट पर कार्यवाही के लिए अपनी टीम को रोका था। उन्होंने बीजेपी के खिलाफ कार्यवाही करने से फेसबुक के व्यावसायिक नुकसान की बात की थी। इस घटना के बाद विपक्ष ने बीजेपी और फेसबुक पर कई आरोप भी लगाए थे। 

और पढ़ें: Facebook Row: अंखी दास ने की धमकी मिलने की शिकायत

बीते हफ्ते संसद की समिति ने भी अंखी दास और फेसबुक से सवाल जवाब किए थे। संसदीय समिति ने अंखी दास से भारतीयों के डेटा सुरक्षा और राजनीतिक कंटेंट के रेगुलेट करने संबंधी सवालों के लिए दो घंटे तक पूछताछ की थी। पीटीआई की खबरों के मुताबिक इस दौरान फेसबुक से यूज़र्स डेटा प्रोटेक्शन पर उनके द्वारा किया जानेवाला खर्च और फेसबुक के राजस्व के बारे में भी पूछताछ की गई थी।