गोवा में लगी क्रिस्टियानो रोनाल्डो की मूर्ति, सरकार पर लगा स्वदेशी खिलाड़ियों की अनदेखी का आरोप

गोवा में लगाई गई पुर्तगाली फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो की मूर्ति, सरकार पर लगा स्वदेशी खिलाड़ियों की अनदेखी का आरोप

Updated: Dec 30, 2021, 07:52 AM IST

Photo Courtesy: twitter
Photo Courtesy: twitter

चंद दिनों पहले 19 दिसंबर को गोवा मुक्ति दिवस मनाया गया था, यह साल पुर्तगाली शासन से मुक्ति का 60वां साल है। वहीं इसी बीच गोवा में पुर्तगाली फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो की आदमकद प्रतिमा की स्थापना की गई है। जिसके विरोध में स्वर फूटने लगे हैं। रोनाल्डो की मूर्ति के उद्घाटन के बाद से ही इसका विरोध शुरू हो गया। पार्क में ही लोगों ने काले झंडे दिखाकर विरोध प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने राज्य के अधिकारियों पर अर्जुन पुरस्कार विजेता और पूर्व इंडियन फुटबॉल टीम के कैप्टन ब्रूनो जैसे स्थानीय दिग्गज फुटबॉलर्स की उपेक्षा का आरोप लगाया।

इस बारे में दक्षिणपंथी प्रदर्शनकारियों का कहना है कि एक पुर्तगाली नागरिक रोनाल्डो की मूर्ति गोवा में लगाना गोवा का अपमान है। वह भी उस वक्त जब राज्य पुर्तगाली शासन से मुक्ति की 60वीं वर्षगांठ मना रहा है। वहीं विदेशी फुटबॉलर की मूर्ति स्थापना को भारतीय फुटबॉल खिलाड़ियों का अपमान कहा जा रहा है। जबकि बीजेपी नेता का दावा है कि क्रिस्टियानो रोनाल्डो पार्क में लगी मूर्ति देख युवा उनके जैसा बनने और गोवा और भारत के लिए खेलने के लिए मोटीवेट होंगे।

रोनाल्डो की मूर्ति स्थापना से खफा जानेमाने नाइट क्लब, टाइटोस इन कैलंगुट के ओनर का कहना है कि रोनाल्डो की बजाय ब्रूनो कॉटिन्हो और समीर नाइक जैसे स्थानीय फुटबॉल आइकन की मूर्तियां स्थापित होनी चाहिए थीं। वे रोनाल्डो की मूर्ति की खबर से निराश हैं। समीर नाइक और ब्रूनो कॉटिन्हो जैसे हमारे अपने आइकन पर गर्व करना सीखें।

बीजेपी नेता और गोवा के बंदरगाह मंत्री का तर्क है कि युवाओं के प्रेरणास्त्रोत और दिग्गज फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो की मूर्ति स्थापना का उद्देश्य राज्य और देश में फुटबॉल को नेक्स्ट लेवल पर ले जाना है। जिससे युवा पीढ़ी को स्पोर्ट्स के लिए मोटिवेट किया जा सके। गोवा में पुर्तगाली फुटबॉल टीम के कैप्टन क्रिस्टियानो रोनाल्डो की पीतल की 410 किलो की मूर्ति लगाई गई है। इस मूर्ति पर करीब 12 लाख रुपये का खर्चा आया है। इसे तीन साल में तैयार किया गया है।

 रोनाल्डो के फैंस दुनिया भर में हैं। 5 बार बैलेन डी ऑर अवॉर्ड जीतने वाले रोनाल्डो की फैन फॉलोइंग भारत में अच्छी खासी है। रोनाल्डो ने फुटबॉल के इतिहास में सबसे ज्यादा गोल करने का रिकॉर्ड बनाया है। वे 794 गोल दाग चुके हैं।