INDIA गठबंधन की को-ऑर्डिनेशन कमेटी का गठन, पवार, वेणुगोपाल, तेजस्वी समेत 13 नेताओं को मिली जगह

INDIA गठबंधन की मुंबई में हो रही बैठक में 2024 में चुनाव साथ मिलकर लड़ने का प्रस्ताव पास किया गया। साथ ही 13 सदस्यीय को-ऑर्डिनेशन कमेटी का भी गठन किया गया है।

Updated: Sep 01, 2023, 07:07 PM IST

नई दिल्ली। INDIA गठबंधन के तहत विपक्षी दलों के नेताओं की शुक्रवार को लंबी बैठक हुई। इस बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए हैं। बैठक में एक 13 सदस्यीय समन्वय समिति के गठन का भी फैसला लिया गया है। साथ ही 2024 में चुनाव साथ मिलकर लड़ने का प्रस्ताव पास किया गया है।

विपक्षी गठबंधन INDIA की 13 सदस्यीय कमेटी में कांग्रेस से केसी वेणुगोपाल, एनसीपी के शरद पवार, डीएमके के एमके स्टालिन, शिवसेना से संजय राउत, आरजेडी के तेजस्वी यादव, टीएमसी के अभिषेक बनर्जी, आप के राघव चड्ढा, समाजवादी पार्टी से जावेद खान, जेडीयू से लल्लन सिंह, जेएमएम के हेमंत सोरेन, सीपीआई से डी राजा, एनसी के उमर अब्दुल्ला और पीडीपी की महबूबा मुफ्ती को शामिल किया गया है। फिलहाल इसका कन्वेनर नहीं बनाया गया है।

इसके अलावा कैंपेन, मीडिया, सोशल मीडिया और रिसर्च के लिए भी कमेटियां गठित की गई है। कैंपेन कमेटी में कांग्रेस की गुरदीप सप्पल का नाम है। 19 सदस्यीय कैंपेन कमेटी में जेडीयू के संजय झा और आम आदमी पार्टी के संजय सिंह भी शामिल हैं। वहीं, 12 सदस्यीय सोशल मीडिया कमेटी गठित की गई है। इसमें सुप्रिया श्रीनेत और राघव चड्डा जैसे लोगों को शामिल किया गया है। 19 सदस्यीय मीडिया ग्रुप में कांग्रेस के जयराम रमेश, आरजेडी के मनोज झा और जदयू के राजीव रंजन को शामिल किया गया है। वहीं, रिसर्च विंग में कांग्रेस के अमिताभ दुबे, शिवसेना नेत्री प्रियंका चतुर्वेदी, जेडीयू के केसी त्यागी समेत 11 लोग शामिल हैं।

बैठक के दौरान विपक्षी पार्टियों ने सर्वसम्मति से एक रिजॉल्यूशन पारित किया। इसमें कहा गया है, 'हम, INDIA के सभी दल, जहां तक संभव हो सके, आगामी लोकसभा चुनाव एक साथ मिलकर लड़ने का संकल्प लेते हैं। विभिन्न राज्यों में सीट बंटवारे की प्रक्रिया तुरंत शुरू की जाएगी और विचार-विमर्श की सहयोगात्मक भावना के साथ इसे जल्द से जल्द पूरा किया जाएगा। हम, INDIA के सभी दल, जनता की समस्याओं एवं उनसे जुड़े महत्वपूर्ण मुद्दों पर देश के विभिन्न भागों में जल्द से जल्द सार्वजनिक सभाएं आयोजित करने का संकल्प लेते हैं। हम, INDIA के सभी दल, विभिन्न भाषाओं में "जुडेगा भारत, जीतेगा INDIA " थीम के साथ अपने संचार और मीडिया रणनीतियों एवं अभियानों के समन्वय का संकल्प लेते हैं। जुड़ेगा भारत, जीतेगा INDIA' 

मुंबई में INDIA गठबंधन की बैठक के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, 'हमारी दोनों बैठकों की सफलता, पहली पटना में और दूसरी बेंगलुरु में, इस तथ्य से मापी जा सकती है कि प्रधानमंत्री ने अपने बाद के भाषणों में न सिर्फ INDIA पर हमला बोला बल्कि हमारे प्यारे देश के नाम की तुलना आतंकवादी संगठन और गुलामी के प्रतीक से भी की। जैसे-जैसे I.N.D.I.A मजबूत होगा तो उसके सदस्यों पर छापे और गिरफ्तारियां भी बढ़ेंगी।'