सावन के पहले भोले भक्तों को मुस्लिम समाज की सौगात, काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के लिए दे दी ज्ञानवापी मस्जिद की जमीन

वाराणसी स्थित काशी विश्वनाथ मंदिर और ज्ञानवापी मस्जिद विवाद के बीच मुस्लिम पक्षकारों की ओर से सराहनीय कदम उठाया गया है, काशी विश्वनाथ कॉरीडोर निर्माण के लिए मुस्लिम पक्षकारों ने 1700 स्क्वायर फीट जमीन की सौगात दी है

Updated: Jul 24, 2021, 09:45 AM IST

Photo Courtesy : The Indian Express
Photo Courtesy : The Indian Express

वाराणसी। काशी विश्वनाथ मंदिर और ज्ञानवापी मस्जिद विवाद का मुद्दा पिछले कुछ दिनों से सुर्खियों में है। हिंदू और मुस्लिम पक्षकारों के बीच अदालती लड़ाई चल रही है। इसी बीच मुस्लिम पक्षकारों ने ऐसा कदम उठाया जिसकी चौतरफा सराहना की जा रही है। मुस्लिम पक्षकारों ने काशी विश्वनाथ कॉरिडोर बनाने के लिए ज्ञानवापी मस्जिद की जमीन देने का ऐलान किया है। धार्मिक रूप से सबसे पवित्र सावन मास के ठीक पहले मुस्लिम समुदाय की ओर से भोले भक्तों के लिए इसे बड़ी सौगात के तौर पर देखा जा रहा है।

मुस्लिम पक्षकारों की ओर से काशी विश्वनाथ कॉरीडोर के लिए ज्ञानवापी मस्जिद की 1,700 स्क्वायर फीट जमीन दी गई है। माना जा रहा है कि मुस्लिम पक्ष के लिए यह फैसला इतना आसान नहीं था, चूंकि यह जमीन ज्ञानवापी मस्जिद के ठीक सामने की है। मंदिर प्रशासन ने मुस्लिम पक्षकारों से काशी विश्वनाथ कॉरिडोर बनाने के लिए जमीन देने का निवेदन किया था। इस अपील पर मुस्लिम पक्षकार सर्वसम्मति से राजी हो गए। इसके बाद बीते 8 जुलाई को बाकायदा इस जमीन की रजिस्ट्री की गई।

यह भी पढ़ें: टोक्यो ओलंपिक में भारत को पहला मेडल, वेटलिफ्टिंग में मीराबाई चानू ने सिल्वर जीत रचा इतिहास

हालांकि, इस जमीन के बदले मंदिर प्रशासन ने भी मुस्लिम पक्ष को एक हजार स्क्वायर फीट जमीन दी है। मस्जिद प्रशासन ने पहले इस जमीन को जिला प्रशासन को कंट्रोल रूम बनाने के लिए लीज पर दी थी। लीज का शर्त यह था कि यदि कंट्रोल रूम को तोड़ा जाएगा तो लीज खत्म हो जाएगी। साल 1993 के बाद से ही यहां पुलिस कंट्रोल रूम बना हुआ था।