सांप्रदायिक दंगे की आग में झुलस रहा हरियाणा, नूंह के बाद गुरुग्राम में भड़की हिंसा, पुलिस की मौजूदगी में हुई इमाम की हत्या

हरियाणा के कई हिस्सों में हिंसा की खबर है। दिल्ली से सटे गुरुग्राम में भी उपद्रवियों का तांडव देखने को मिल रहा है। गुरुग्राम के बादशाहपुर में भीड़ ने रेस्तरां और दुकानों में आग लगा दी है।

Updated: Aug 01, 2023, 05:50 PM IST

गुरुग्राम। भाजपा शासित हरियाणा सांप्रदायिक दंगे की आग में झुलस रहा है। राज्य के कई हिस्सों में हिंसा की खबर है। दिल्ली से सटे गुरुग्राम में भी उपद्रवियों का तांडव देखने को मिल रहा है। गुरुग्राम के बादशाहपुर में भीड़ ने रेस्तरां और दुकानों में आग लगा दी है। उपद्रवी पॉश कॉलोनियां तक में घुसकर उत्पात मचा रहे हैं।

हरियाणा के मेवात में सोमवार को सांप्रदायिक हिंसा के बाद देर रात गुरुग्राम के सेक्टर 57 स्थित मस्जिद में आग लगा दी गई। इस हमले में मस्जिद के इमाम की मौत हो गई है और एक व्यक्ति गंभीर रूप से घायल है। मस्जिद की प्रबंधन समिति के चेयरमैन असलम ख़ान ने कहा कि इस हमले में मस्जिद के इमाम मोहम्मद साद की मौत हो गई। यह हमला पुलिस की मौजूदगी में हुई। 

गुरुग्राम के डीसीपी ईस्ट नीतीश अग्रवाल ने बीबीसी से इस हमले की पुष्टि की है। डीसीपी के मुताबिक़ जिस समय मस्जिद पर हमला हुआ, पुलिस बल वहाँ सुरक्षा में तैनात थे लेकिन हमलावरों की संख्या बहुत ज़्यादा थी और उन्होंने अचानक गोली चला दी थी। FIR के मुताबिक रात 12:15 बजे गुरुग्राम सेक्टर-57 में बूम प्लाजा की तरफ से 100-120 लोगों की भीड़ धार्मिक नारे लगाते हुए आई। भीड़ ने सबसे पहले मौके पर मौजूद पुलिस पार्टी पर पथराव किया। इसके बाद पास ही धार्मिक स्थल में आग लगा दी। 

भीड़ में शामिल लोगों ने धार्मिक स्थल में घुसकर फायरिंग भी की। इस दौरान अंदर मौजूद साद की मौत हो गई, जबकि खुर्शीद आलम नाम का एक शख्स पैर में गोली लगने से घायल हो गया। उधर, मंगलवार सुबह से गुरुग्राम में उत्पात देखने को मिल रहा है। गुरुग्राम के बादशाहपुर में भीड़ ने रेस्तरां और दुकानों में आग लगा दी है। गुरुग्राम के सेक्टर 67 से भी आग की लपटें उठती दिखी।

उधर, पलवल से भी हिंसा की खबरें आ रही है। पलवल में होडल के मेन बाजार के पास गांधी चौक पर कपडे की दुकान और सिलाई मशीन की दुकान के ताले तोड़कर 15-20 अज्ञात व्यक्तियों ने तोड़-फोड़ और लूटपाट की। इसके बाद 50-60 लोगों की भीड़ ने परशुराम कॉलोनी की लगभग 25-30 झोपड़ियों में आग लगा दी। उपद्रवी यहीं नहीं रुके उन्होंने कबाड़े की दुकान और कई वाहनों को आग के हवाले कर दिया।

हालत बिगड़ता देख रेवाड़ी, पलवल, फरीदाबाद, सोनीपत समेत 6 जिलों में धारा 144 लागू कर दी गई है। नूंह में 2 अगस्त तक इंटरनेट बंद कर दिया है। नूंह, फरीदाबाद, गुरुग्राम और पलवल में मंगलवार यानी 1 अगस्त को सभी स्कूल-कॉलेज और कोचिंग सेंटर बंद कर दिए गए। हरियाणा पुलिस के मुताबिक नूंह और सोहना में हालात तनावपूर्ण बने हुए हैं, लेकिन मंगलवार को ताजा हिंसा की कोई खबर नहीं आई। 

इससे पहले हरियाणा के नूंह ज़िले के मेवात क्षेत्र में सोमवार को धार्मिक यात्रा के दौरान दो गुटों के बीच टकराव हुआ है, जिसमें तक़रीबन 50 लोग घायल हुए हैं और होम गार्ड के दो जवानों समेत पांच की मौत हुई है। हरियाणा की हिंसा का असर पड़ोसी राज्यों पर भी पड़ा है। राजस्थान के भरतपुर में अलर्ट जारी किया गया है। यहां के 4 इलाकों में इंटरनेट बंद कर दिया गया है। यूपी से हरियाणा को जोड़ने वाली मथुरा की सीमाएं सील कर दी गई हैं। साथ ही मेरठ, अलीगढ़, मुजफ्फरनगर समेत हरियाणा से सटे यूपी के जिलों में भी अलर्ट जारी कर दिया गया है।