होम बेस्ड टेस्टिंग किट को मिली मंजूरी, अब घर बैठे कर सकेंगे खुद का कोरोना टेस्ट

टेस्टिंग किट को आईसीएमआर ने अपनी मंजूरी दे दी है, इसे बाज़ार में व्यापक रूप में उपलब्ध होने में अभी समय लगेगा, होम बेस्ड टेस्टिंग किट का इस्तेमाल करने के लिए गूगल प्ले स्टोर पर एक ऐप भी उपलब्ध है, जो कोरोना टेस्टिंग में लोगों का मार्गदर्शन करेगा

Updated: May 20, 2021, 05:46 AM IST

Photo Courtesy: AARP
Photo Courtesy: AARP

नई दिल्ली। आईसीएमआर ने होम बेस्ट कोविड टेस्टिंग किट को हरी झंडी दिखा दी है। अब लोग घर बैठे ही अपनी कोरोना जांच कर सकेंगे। इसके लिए अब उन्हें कहीं जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। आईसीएमआर की हरी झंडी के बाद कोरोना जांच में तेज़ी आने की संभावना जताई जा रही है। 

यह भी पढ़ें : विरोध के बाद बैकफुट पर आई मोदी सरकार, दाम बढ़ाने के बाद अब फिर से 1200 का डीएपी

टेस्टिंग किट तैयार करने की ज़िम्मेदारी Mylab Discovery Solutions नामक कंपनी को दी गई है। टेस्टिंग किट तैयार करने की मंजूरी पाने वाली यह इकलौती कंपनी है।हालांकि टेस्टिंग किट अभी बाज़ार में उपलब्ध नहीं है। इसे बाज़ार में व्यापक तौर पर उपलब्ध होने में समय लगेगा। लेकिन टेस्टिंग किट की उपलब्धता होने के बाद आरटी पीसीआर और एंटीजन टेस्ट के अलावा कोरोना जांच का यह विकल्प भी खुल जाएगा।

यह भी पढ़ें : टूलकिट केस: संबित पात्रा और रमन सिंह के खिलाफ रायपुर में FIR, NSUI ने की थी शिकायत 

घर पर कोरोना जांचने की यह प्रक्रिया एक होम एंटीजन टेस्ट की तरह होगा। घर पर कोरोना जांचने में सुविधा के लिए गूगल प्ले स्टोर पर एक ऐप भी उपलब्ध है। इस ऐप का नाम mylab covisself है। यह ऐप एक तरह से लोगों के लिए मार्गदर्शन करने का काम करेगा। जिससे लोग अपनी कोरोना रिपोर्ट के नतीजे पर पहुंच पाएंगे।