कोरोना से भारत में एक दिन में रिकॉर्ड मौतें, बुधवार को 6 हज़ार से ज़्यादा लोगों की गई जान

बुधवार को देश भर में कोरोना के 94,052 मामले दर्ज हुए, 6,148 मरीजों की मौत हो गई, बिहार में कोरोना से हुई मौतों में फर्जीवाड़े का भी खुलासा हुआ है

Publish: Jun 10, 2021, 11:34 AM IST

कोरोना से भारत में एक दिन में रिकॉर्ड मौतें, बुधवार को 6 हज़ार से ज़्यादा लोगों की गई जान
Photo Courtesy: Business Today

नई दिल्ली। बुधवार को भारत में कोरोना से एक दिन में सबसे ज़्यादा लोगों की मौत हुई। 6 हज़ार से ज़्यादा कोरोना के मरीजों ने संक्रमण के चलते अपनी जान गंवा दी। बुधवार को देश भर में कोरोना के 94,052 मामले दर्ज किए गए। जबकि 6,148 लोगों की सरकारी आंकड़े के मुताबिक कोरोना से मौत हुई। 

संक्रमण के इस आंकड़े के साथ ही भारत में अब तक 2 करोड़ 91 लाख 83 हज़ार 121 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। जबकि 3 लाख 59 हज़ार 676 मरीजों ने अब तक कोरोना के कारण अपना दम तोड़ा है। बुधवार को तमिलनाडु में कोरोना के 17,321 मामले सामने आए। इसके बाद केरला में 16,204, महाराष्ट्र में 10,989 और कर्नाटक में 10,959 मामले सामने आए हैं। 

यह भी पढ़ें : टीका लेने वाले लोगों का एमपी पुलिस कर रही है सम्मान, लोगों को लगाया देशभक्ति का बैज

हालांकि एक दिन में रिकॉर्ड मौतों का आंकड़ा बिहार में हुए फर्जीवाड़े के खुलासे के कारण बढ़ा है। बिहार में दर्ज सरकारी आंकड़ों के मुताबिक राज्य में अब तक महामारी के कारण 5,458 मरीजों की मौत हुई थी। लेकिन नीतीश सरकार के ही स्वास्थ्य विभाग ने यह बात स्वीकारी है कि अब तक राज्य में कोरोना के कारण 9 हज़ार 429 लोगों की मौत हुई है। 

यह भी पढ़ें : भोपाल से सटे गांवों का फैसला, वैक्सीन नहीं लगवाई तो किया जाएगा लोगों का बहिष्कार

दरअसल अब तक ज़िलों से कोरोना के आंकड़े स्वास्थ्य विभाग को भेजे जा रहे थे, उसी के आधार पर बिहार सरकार का स्वास्थ्य विभाग आंकड़े जारी कर रहा था। लेकिन अब इस फर्जीवाड़े के खुलासे के बाद बिहार सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने दोषियों पर कड़ी कार्रवाई करने की बात कही है। हालांकि बिहार सरकार का यह नया आंकड़ा भी भरोसे के काबिल नहीं है। जानकारों का कहना है कि श्मशान और कब्रिस्तानों के रिकॉर्ड का मिलान किया जाए, तो राज्य में कोरोना से हुई मौतों का आंकड़ा कहीं अधिक होगा।