वैलेंटाइन्स डे पर कैसे मिला तेज़स एक्सप्रेस से मुफ़्त यात्रा का ऑफ़र, जानिए क्या है पूरा मामला

लखनऊ से दिल्ली जाने वाली तेजस एक्सप्रेस की बुकिंग शुरू होते ही कई यात्रियों को दिखा फ्री यात्रा का ऑफर, आख़िर क्या है इस ऑफ़र का राज़

Updated: Feb 11, 2021, 05:52 PM IST

वैलेंटाइन्स डे पर कैसे मिला तेज़स एक्सप्रेस से मुफ़्त यात्रा का ऑफ़र, जानिए क्या है पूरा मामला
Photo Courtesy: Deccan Herald

लखनऊ। कॉरपोरेट सेक्टर की पहली ट्रेन तेजस का किराया बिल्कुल फ्री होने की खबर वायरल होते ही लोगों ने रिजर्वेशन करना शुरु कर दिया। 14 फरवरी याने वेलेंटाइन डे के दिन के लिए तेजस का किराए, उसका बेस फेयर, रिजर्वेशन चार्ज और तो और कैटरिंग चार्ज, सब कुछ बिल्कुल फ्री देखकर लोगों का हुजूम वेबसाइट्स पर रिजर्वेशन करने उमड़ पड़ा। लेकिन IRCTC के अमेजिंग ऑफर पर बुकिंग करने के चंद मिनटों बाद ही यात्रियों के चेहरे की खुशी गायब हो गई।

IRCTC की साइट पर यात्रियों ने अपनी बुकिंग की जरूरी डिटेल्स भरी, उसके बाद जैसे ही पेमेंट मोड आया, यात्रियों का फ्री सफर करने का सपना छन से टूट गया। लोगों को ऐसे लगा जैसे किसी ने फरवरी के महीने में अप्रैल फूल बना दिया हो। जो टिकट IRCTC की वेबसाइट पर बिल्कुल मुफ्त नजर आ रहा था, पेमेंट मोड पर पहुंचते ही उस टिकट की कीमत 1160 रुपए नजर आने लगी।

इससे भी पहले AC चेयर कार का किराया 4060 रुपये, तो एक्जिक्यूटिव क्लास का टिकट केवल 2680 रुपए में नजर आ रहा था। जितनी बार IRCTC की वेबसाइट खोली जा रही थी, चेयर कार का टिकट जीरो हो रहा था। जब रेलवे की टेक्निकल टीम को इसकी जानकारी हुई तो विभाग में हड़कंप मच गया। IRCTC की ओर से रेलवे सूचना प्रणाली केंद्र याने Center For Railway Information System (CRIS) को मामले की खबर मिली। तब कहीं जाकर इस मामले को सुधारा गया। टेक्निकल टीम का कहना है कि ग्लिच की वजह से वेबसाइट पर गड़बड़ जानकारी नजर आ रही थी।

गौरतलब है कि लखनऊ-दिल्ली तेजस एक्सप्रेस में एसी चेयरकार के लिए रिजर्वेशन जारी है। इस ट्रेन की 770 सीटों में 390 सीट्स का रिजर्वेशन मंगलवार शाम तक हो चुका था। इस तेज, एक्सप्रेस में लखनऊ से दिल्ली का AC कार का किराया 1,125 रुपये है और एक्जिक्यूटिव कार का किराया 2310 रु, रखा गया है। जबकि दिल्ली से लखनऊ के लिए AC चेयर कार का किराया 1, 280 रुपए और एक्जिक्यूटिव कार का किराया 2450 रुपए है। लोगों के साथ हुए मजाक की वजह से लोगों में काफी नाराजगी है।