Israel Embassy Blast : दिल्ली में इज़रायली दूतावास के बाहर धमाका, कोई घायल नहीं, सुरक्षा पर उठे गंभीर सवाल

देश के VVIP लुटियन्स ज़ोन में जब धमाका हुआ महज़ पौने दो किलोमीटर की दूरी पर बीटिंग द रिट्रीट चल रहा था, जिसमें राष्ट्रपति, पीएम भी मौजूद थे, धमाके वाली जगह प्रधानमंत्री निवास से एक-डेढ़ किलोमीटर दूर है

Updated: Jan 29, 2021, 07:01 PM IST

Israel Embassy Blast : दिल्ली में इज़रायली दूतावास के बाहर धमाका, कोई घायल नहीं, सुरक्षा पर उठे गंभीर सवाल
Photo Courtesy: Indian Express

नई दिल्ली। दिल्ली में इज़रायली दूतावास के बाहर शाम 5 बजकर 5 मिनट पर बम ब्लास्ट हुआ है। धमाके में किसी के घायल होने की खबर नहीं है। लेकिन पास में मौजूद कई गाड़ियों के शीशे टूट गए हैं। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की टीम मौके पर पहुंच गई है। स्पेशल सेल के तमाम बड़े अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए हैं। अभी-अभी खबर आ रही है कि NIA की टीम भी मौके पर पहुंच गई है। 

आज यह धमाका ऐसे वक्त में हुआ जब वहां से महज पौने दो किलोमीटर की दूरी पर गणतंत्र दिवस का समापन समारोह "बीटिंग द रिट्रीट" चल रहा था। इस समारोह में देश के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री समेत तमाम VVIP मौजूद थे। प्रधानमंत्री निवास भी यहां से डेढ़-दो किलोमीटर की दूरी पर ही है। इतना ही नहीं, संसद का बजट सत्र भी आज ही शुरू हुआ है। ऐसे में दिल्ली के बहेद कड़ी सुरक्षा वाले लुटियन्स ज़ोन में हुआ यह धमाका देश की राजधानी की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर एक बार फिर से सवाल खड़े कर रहा है। 

मीडिया में सूत्रों के हवाले से आ रही खबरों में कहा जा रहा है कि इस धमाके में बोतल का इस्तेमाल किए जाने की आशंका है। आशंका यह भी है कि यह बोतल फुटपाथ के पास किसी झाड़ी में छिपाकर रखी गई थी। धमाके में ब्लैक पाउडर का इस्तेमाल किए जाने की बात भी कही जा रही है। दिल्ली पुलिस की टीम आसपास के इलाके में मौजूद सभी CCTV कैमरों के फुटेज को खंगालने में लगी हुई है, ताकि ये पता लगाया जा सके कि आखिर धमाके में इस्तेमाल विस्फोटक यहां तक कौन लेकर आया।

अब तक मिली जानकारी के मुताबिक यह धमाका दूतावास के बाहर फुटपाथ पर हुआ। जिस जगह पर धमाका हुआ वो इज़रायली दूतावास से करीब 150 मीटर की दूरी पर है। जिस जगह पर धमाका हुआ है वो एपीजे अब्दुल कलाम रोड पर जिंदल हाउस के भी पास है। फायर ब्रिगेड के अधिकारियों ने बताया कि उन्हें धमाके की सूचना करीब पौने छह बजे मिली। 

 

 

दिल्ली पुलिस की टीम के अलावा फायर ब्रिगेड की तीन गाड़ियां भी मौके पर पहुंच गई हैं। पूरे इलाके को सील कर दिया गया है। शुरुआती जानकारी के मुताबिक बताया जा रहा है कि यह लो इंटेन्सिटी ब्लास्ट था। पुलिस के मुताबिक धमाके में किस तरह के विस्फोटक का इस्तेमाल किया गया, इसका पता लगाया जा रहा है। इससे पहले 2012 में भी इज़रायली दूतावास के पास धमाका हुआ था, जिसमें एक शख्स की मौत हुई थी।