नए साल पर हेमंत सरकार का बड़ा तोहफा, झारखंड में BPL कार्डधारकों को 25 रुपए सस्ता मिलेगा पेट्रोल

झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार नए साल में गरीब वर्ग के लोगों को बड़ा तोहफा देने जा रही है, सीएम हेमंत सोरेन ने ऐलान किया है कि 26 जनवरी से बीपीएल कार्डधारकों को पेट्रोल सस्ता मिलेगा

Updated: Dec 29, 2021, 12:12 PM IST

रांची। देश में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों ने आम जनजीवन को बुरी तरह से प्रभावित किया है। इसी बीच झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार ने ऐतिहासिक फैसला लेते हुए बीपीएल कार्डधारकों को पेट्रोल 25 रुपए कम में देने का ऐलान किया है। हालांकि, सस्ता पेट्रोल केवल दो-पहिया वाहन चालकों को दिया जाएगा।

सीएम हेमंत सोरेन ने बयान जारी कर कहा है कि, 'पेट्रोल एवं डीजल के दाम आज आसमान छू रहें है। इसका बुरा असर गरीब एवं मध्यम वर्ग के परिवारों को हुआ है। एक गरीब व्यक्ति घर में मोटरसाइकिल होते हुए भी पेट्रोल के पैसे नहीं रहने के करण उसको चला नहीं पा रहा है। अपना फसल बेचने बाजार नहीं जा पा रहा है। इसलिए मैनें निर्णय लिया है कि वैसे राशन कार्ड धारी यदि अपने मोटरसाइकिल या स्कूटर में पेट्रोल भराते हैं, तो उन्हें 25 रू० प्रति लीटर की दर से हम राशि उनके बैंक खाते में ट्रांसफर करेंगे। यह व्यवस्था 26 जनवरी से हम लागू करने जा रहें हैं। एवं एक गरीब परिवार प्रतिमाह 10 लीटर Petrol तक यह राशि प्राप्त कर सकता है।'

हेमंत सरकार के इस फैसले को गरीब वर्ग के कल्याण के दिशा में बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है। वर्तमान में झारखंड में पेट्रोल 98 रुपए प्रतिलीटर की दर से मिल रहा है। ऐसे में यदि इसमें 25 रुपए सरकार की ओर से दिया जाए तो आम लोगों को पेट्रोल करीब 73 रुपए की दर से मिलेगा।

यह भी पढ़ें: बीजेपी को एक करोड़ वोट दें तो 50 रुपए में मिलेगी एक बोतल शराब, आंध्र प्रदेश के भाजपा अध्यक्ष का वादा

झारखंड सरकार ने यह ऐलान सरकार के दो साल पूरे होने के मौके पर किया है। पेट्रोल कीमतों में इतनी बड़ी राहत देने की घोषणा गरीब-मजदूर वर्ग के लोगों के लिए बड़ी राहत साबित होगी। राज्य सरकार का यह फैसला सिर्फ दोपहिया वाहनों के लिए जिसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल मध्यम वर्ग या गरीब वर्ग के लोग ही करते हैं। ऐसे में नए साल पर हेमंत सरकार का यह फैसला मास्टर स्ट्रोक के तौर पर देखा जा रहा है।