विदिशा: कुंभ से लौटे 61 श्रद्धालुओं में 60 निकले कोरोना संक्रमित

सुपर स्प्रेडर साबित हुआ हरिद्वार महाकुंभ, कुंभ से लौटे श्रद्धालुओं ने बढ़ाई सरकार की चिंता, अकेले विदिशा में 61 श्रद्धालुओं की जांच हुई तो उनमें 60 निकले पॉजिटिव

Publish: Apr 30, 2021, 02:43 PM IST

Photo Courtesy: PTI
Photo Courtesy: PTI

विदिशा। हरिद्वार कुंभ मेला खत्म होने के बाद अब देशभर में कई जगहों पर कुंभ का प्रतिकूल असर दिखने लगा है। हरिद्वार से विभिन्न राज्यों में लौटे श्रद्धालुओं के वजह से जगह-जगह पर कोरोना विस्फोट होने लगा है। मध्यप्रदेश के विदिशा में कुंभ नहाकर आए 61 श्रद्धालुओं की जब कोरोना जांच की गई तो प्रशासन के होश उड़ गए। इनमें से एक दो नहीं बल्कि 60 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए। यानी एक को छोड़कर सभी श्रद्धालुओं को कोरोना वायरस ने अपनी चपेट में ले लिया।

विदिशा जिला प्रशासन के मुताबिक 11 से 15 अप्रैल के बीच विदिशा के ग्यारसपुर के 83 यात्री कुंभ में डुबकी लगाने के लिए हरिद्वार गए थे। ये सभी तीर्थयात्री विभिन्न बसों में बैठकर हरिद्वार गए थे। हरिद्वार में डुबकी लगाने के बाद 25 अप्रैल तक सभी लोग ग्यारसपुर लौट आए। सरकारी आदेश के तहत जब प्रशासन ने इन श्रद्धालुओं को ढूंढकर कोरोना टेस्ट करना शुरू किया तो 83 में से महज 61 श्रद्धालुओं को ही प्रशासन ढूंढ पाई।

हैरान करने वाली बात यह है कि जिन 61 लोगों को ढूंढकर प्रशासन ने कोरोना टेस्ट किया उनमें एक को छोड़कर बाकी सभी लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। उधर, 22 अन्य श्रद्धालु अब भी प्रशासन की पहुंच से बाहर हैं। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक जिन 60 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है उनमें से 5 की स्थिति गंभीर है और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अन्य 55 लोगों को होम क्वारंटाइन में रखा गया है।

यह भी पढ़ें: कोरोना खत्म हो गया है कह कर BJP विधायक ने मास्क लगाना छोड़ा था, वायरस ने ले ली जान

गौरतलब है कि हरिद्वार मेला शुरू होने के कुछ ही दिनों के बाद इस तरह की खबरें आने लगी थी कि मेले में कोरोना तेजी से फैल रहा है। विशेषज्ञों की चेतावनी के बावजूद मेले को रोका तक नहीं गया था। मध्यप्रदेश में तो 15 दिन पहले से ही हरिद्वार से लौटे श्रद्धालुओं में कोरोना संक्रमण के लक्षण दिखने शुरू हो गए थे। इतना ही नहीं कुंभ से वापस लौटे मध्यप्रदेश के दो महामंडलेश्वर की मौत भी हो चुकी है। 

इस संतों में जबलपुर स्थित नरसिंह मंदिर के प्रमुख महामंडलेश्वर जगतगुरु डॉक्टर स्वामी श्याम देवाचार्य जी महाराज और चित्रकूट के निर्वाणा अखाड़ा के महामंडलेश्वर कपिल देव महाराज शामिल हैं जिनकी मौत कोरोना से हो चुकी है। ये दोनों संत कुंभ में शामिल होने गए थे। उनके कई अनुयायीयों के भी कोरोना के चपेट में आने की खबर थी। इसके बाद ही राज्य सरकार ने सख्ती दिखाते हुए श्रद्धालुओं की जांच करने के आदेश जारी किए थे। और अब विदिशा में कोरोना विस्फोट का मामला सामने आया है। माना जा रहा है कि कुंभ से लौटे श्रद्धालुओं को यदि समय रहते अलग नहीं किया गया तो राज्य में स्थिति बदतर हो सकती है।