International Flights : 18 जुलाई से 1 अगस्त तक 28 अंतरराष्ट्रीय उड़ानें

Hardeep Singh Puri : अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए अमेरिका, फ्रांस से किया समझौता, जर्मनी से भी किया गया अनुरोध

Publish: Jul 17, 2020 02:01 AM IST

International Flights : 18 जुलाई से 1 अगस्त तक 28 अंतरराष्ट्रीय उड़ानें
Pic: Swaraj Express

नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि भारत ने अमेरिका और फ्रांस के साथ द्विपक्षीय अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए समझौता किया और जल्दी ही जर्मनी और ब्रिटेन के साथ भी उड़ानें शुरू होंगी। इस समझौते के तहत फिलहाल 18 जुलाई से एक अगस्त के बीच एयर फ्रांस पेरिस से दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु के लिए 28 उड़ानें संचालित करेगी। वहीं अमेरिकी विमानन सेवा यूनाइटेड एयरलाइंस 17 से 31 जुलाई तक भारत और अमेरिका के बीच 18 उड़ानें संचालित करेगी।

पुरी ने कहा, ‘‘यूनाइटेड एयरलाइंस दिल्ली और नेवार्क के बीच रोज जबकि दिल्ली और सैन फ्रांसिस्को के बीच सप्ताह में तीन दिन उड़ानें संचालित करेगी। भारत ब्रिटेन के साथ भी ऐसा ही समझौता करना चाहता है, जिसके बाद दिल्ली-लंदन के बीच रोज दो उड़ानें संचालित होंगी। साथ ही उन्होंने बताया कि हमने जर्मनी से भी अनुरोध किया है और मुझे लगता है कि लुफ्तांसा के साथ समझौता लगभग होने वाला है। हम उसके अनुरोध को अनुमति देने की प्रक्रिया में हैं।

मंत्री ने कहा, ‘‘हमारे पास अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की बहुत मांग आ रही है, लेकिन हमें सावधान रहना होगा। हमें उतनी ही उड़ानों को अनुमति देनी होगी, जिनका हम आसानी से प्रबंधन कर सकते हैं।’’

समझौते के तहत भारत से एअर इंडिया के विमान फ्रांस और अमेरिका के लिए उड़ान भरेंगे। यह दो देशों के बीच ऐसी द्विपक्षीय व्यवस्था है जिसके तहत दोनों देशों की विमानन कंपनियां अंतरराष्ट्रीय उड़ानें संचालित कर सकती हैं। कोरोना वायरस महामारी के कारण भारत में सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें 23 मार्च को स्थगित हैं।