दिसंबर के बाद 17 मार्च को मिले सबसे ज़्यादा कोरोना मरीज़, देशभर में 35 हज़ार से ज़्यादा मामले आए सामने

बुधवार को देश भर में कोरोना के 35 हज़ार 871 नए मामले सामने आए, जबकि अकेले महाराष्ट्र में 23 हज़ार 179 नए मामले देखने को मिले

Updated: Mar 18, 2021, 03:06 PM IST

दिसंबर के बाद 17 मार्च को मिले सबसे ज़्यादा कोरोना मरीज़, देशभर में 35 हज़ार से ज़्यादा मामले आए सामने
Photo Courtesy: livemint.com

 

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना का कहर बदस्तूर जारी है। बुधवार को देश भर में कोरोना के 35 हज़ार से ज़्यादा मामले सामने आए। कोरोना के नए मामलों में सबसे ज़्यादा मामले महाराष्ट्र से सामने आए हैं। बुधवार को सामने आए कोरोना के नए मामलों में 65 फीसदी मामले अकेले महाराष्ट्र से सामने आए। 

बुधवार को देश भर में कुल 35 हज़ार 871 मरीज़ कोरोना से संक्रमित पाए गए। जिसमें महाराष्ट्र से अकेले 23 हज़ार 179 मामले सामने आए। बुधवार को देश भर में 172 लोगों की कोरोना के कारण मौत हो गई। महाराष्ट्र में एक दिन में सबसे ज़्यादा 24 हज़ार 886 मामले पिछले वर्ष के सितंबर महीने में सामने आए थे। 

यह भी पढ़ेंगुजरात के चार महानगरों में 17 से 31 मार्च तक नाइट कर्फ्यू, महाराष्ट्र में नई गाइडलाइन्स जारी

देश भर में कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्या ढ़ाई लाख के आंकड़े को पार कर गई है। देश भर में इस समय 2 लाख 52 हज़ार से ज़्यादा लोग कोरोना से संक्रमित हैं। कोरोना के कारण इस समय देश भर में करीब 1 लाख 59 हज़ार लोगों की मौत हो चुकी है। 

देश भर में कोरोना के दूसरे लहर के चलने के संकेत अब दिखने लगे हैं। महाराष्ट्र, पंजाब, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और गुजरात जैसे राज्यों में कोरोना के मामलों में एक बार फिर से तेज़ी आई है। देश की राजधानी दिल्ली और उससे सटे हरियाणा में भी कोरोना अपना कहर बरपा रहा है। कोरोना के मामलों में अचानक बढ़ोतरी पिछले दो हफ्तों से देखने में मिल रही है। बीते दो हफ्तों में देश भर के कुल 125 ज़िले ऐसे हैं जहां कोरोना के मामलों में 100 से 150 फीसदी यानी दोगुनी बढ़ोतरी देखी गई है। 

देश भर के 16 राज्यों के 70 ज़िलों में कोरोना के नए मामले 150 फीसदी बढ़े हैं जबकि 55 ज़िलों में कोरोना के मामलों में 100 से 150 फीसदी तक की बढ़ोतरी हुई है। देश भर के समग्र आंकड़े को देखा जाए तो बीते दो हफ्तों में देश भर में कोरोना के मामलों में 43 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

कोरोना के टीकाकरण के दौर के बीच यह आंकड़े चौंकाने वाले हैं। देश भर में इस समय कोरोना टीकाकरण का दूसरा चरण चल रहा है। लेकिन दूसरी तरफ कोरोना ने एक बार फिर अपनी रफ्तार पकड़ ली है। देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना के दक्षिण अफ्रीकी स्ट्रेन का भी प्रवेश हो गया है। दिल्ली के रहने वाले एक 33 वर्षीय व्यक्ति में कोरोना के नए स्ट्रेन की पुष्टि हुई है।