NEET Results: नीट के नतीजे घोषित,ntaneet.nic.in पर चेक करें नंबर

NEET Exams के रिजल्ट का ऐलान, ntaneet.nic.in पर देखें अपना रिजल्ट

Updated: Oct 16, 2020 05:24 PM IST

NEET Results: नीट के नतीजे घोषित,ntaneet.nic.in पर चेक करें नंबर
Photo Courtesy: Amar ujala

केंद्रीय शिक्षा विभाग ने शुक्रवार को NEET परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया है। छात्र ntaneet.nic.in पर क्लिक कर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। छात्रों को अपना परीक्षा परिणाम चेक करने के लिए रजिस्ट्रेशन नंबर रिजल्ट पेज पर भरना पड़ेगा। परीक्षा पोर्टल पर सभी जानकारी भरने के बाद उम्मीदवार अपना स्कोर कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। इसमें कट-ऑफ स्कोर, सब्जेक्ट के नंबर और अन्य विवरण मिलेंगे।नीट परीक्षा के परिणाम के साथ NTA ने आधिकारिक वेबसाइट  ntaneet.nic.in पर NEET की  फाइनल आंसर की भी जारी की है। इस साल NEET 2020 की पूरी काउंसलिंग ऑनलाइन मोड में होगी।  

कोरोना महामारी के बीच 13 सितंबर 2020 को देश के मेडिकल कॉलेजों में एडमीशन के लिए नेशनल एलीजीबिलिटी एंट्रेस टेस्ट हुआ था। नीट की परीक्षा देश के सर्वोच्च मेडिकल संस्थानों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है। इस साल 529 कॉलेजों की 75 हजार से ज्यादा MBBS सीटों और 313 कॉलेजों की करीब 26 हजार BDS की सीटों के लिए एंट्रेस एक्जाम हुआ था। जिन छात्रों की परीक्षा कन्टेनमेंट ज़ोन में होने की वजह से छूट गई थी, उनके लिए 14 अक्टूबर को नीट की परीक्षा हुई थी। 

नीट की आधिकारिक आंसर शीट 26 सितंबर को जारी हुई थी। गौरतलब है कि नीट  परीक्षा के लिए देशभर के करीब 15.97 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। जिसमें से 90 प्रतिशत परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए थे । नीट से पहले जेईई एडवांस का रिजल्ट 5 अक्टूबर को जारी हुआ था।

नीट रिजल्ट के आधार पर मेडिकल और डेंटल सीटों पर प्रवेश के लिए नीट काउंसलिंग आयोजित होगी. जिसके लिए राज्यवार मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। छात्र ऑल इंडिया कोटा की 15 फीसदी और स्टेट कोटा की 85 फीसदी सीटों के लिए आवेदन कर सकेंगे।