अब पासीघाट से पोरबंदर तक की यात्रा का प्लान बना रही कांग्रेस, भारत जोड़ो यात्रा का दूसरा फेज जल्द

कांग्रेस अब राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का दूसरा फेज शुरू करने की तैयारियों में जुट गई है, यह यात्रा अरुणाचल के पासीघाट से गुजरात के पोरबंदर तक होगी।

Updated: Feb 26, 2023, 12:29 PM IST

नई दिल्ली। भारत जोड़ो यात्रा की सफलता से लबरेज कांग्रेस अब एक और यात्रा शुरू करने जा रही है। कांग्रेस संचार विभाग के प्रमुख जयराम रमेश ने रविवार को इसकी जानकारी दी। संभव है कि यह यात्रा अरुणाचल प्रदेश के पासीघाट से गुजरात के पोरबंदर के बीच निकाली जाएगी। इससे पहले कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने महाधिवेशन में अपने संबोधन के दौरान यात्रा के बारे में संकेत दिये। राहुल गांधी ने कहा कि पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे हमारी तपस्या को आगे बढ़ाने का कार्यक्रम तैयार करें, जिसमें भाग लेने के लिए हम सभी तैयार हैं।

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि, "कन्याकुमारी से कश्मीर तक भारत जोड़ो यात्रा के बाद, कांग्रेस अरुणाचल के पासीघाट से गुजरात के पोरबंदर तक पूर्व से पश्चिम की यात्रा पर विचार कर रही है। हालांकि, इसका प्रारूप/फॉर्मेट भारत जोड़ो यात्रा से थोड़ा अलग हो सकता है। इसको लेकर बहुत उत्साह और ऊर्जा है। मुझे व्यक्तिगत रूप से भी लगता है कि इसकी आवश्यकता है। लेकिन पूर्व-पश्चिम यात्रा का प्रारूप दक्षिण-से-उत्तर भारत जोड़ो यात्रा के प्रारूप से अलग हो सकता है।"

जयराम रमेश ने कहा कि, "यह काफी हद तक एक पदयात्रा होगी लेकिन इस मार्ग पर जंगल और नदियां हैं। ऐसे में यह एक बहु-मोडल यात्रा होगी, लेकिन ज्यादातर यह एक पदयात्रा ही होगी।" कांग्रेस नेता ने आगे कहा कि अप्रैल में कर्नाटक में चुनाव होने वाले हैं, जून से बारिश शुरू होगी और फिर नवंबर में भी राज्यों के विधानसभा चुनाव हैं। ऐसे में यह यात्रा जून से पहले या नवंबर से पहले शुरू की जा सकती है। रमेश ने यह भी कहा कि यह यात्रा भारत जोड़ो यात्रा की तुलना में कम अवधि की होगी। उन्होंने बताया कि यह सब अगले कुछ हफ्तों में तय किया जाएगा। 

बता दें कि राहुल गांधी की ओर से भारत जोड़ो यात्रा की तपस्या आगे बढ़ाने को लेकर आए बयान के बाद कांग्रेस की ओर से इसके फेज-टू की बात सार्वजनिक तौर पर की गई है। राहुल ने यात्रा के संकेत तो दे दिए थे लेकिन ये यात्रा कब, कहां से शुरू होगी, कहां तक चलेगी, इन सबको लेकर कयास ही लगाए जा रहे थे जिन पर अब पार्टी ने मुहर लगा दी है। यह यात्रा चीन सीमा पर स्थित अरुणाचल प्रदेश के पासीघाट से शुरू होकर महात्मा गांधी की जन्मभूमि पोरबंदर तक जाएगी।

पासीघाट से पोरबंदर की दूरी भी करीब 3500 किमी के आसपास है। ऐसे में यह यात्रा भी लंबी अवधि की हो सकती है। बता दें कि पिछले साल 7 सितंबर से शुरू हुई कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा इस साल 30 जनवरी को कश्मीर में संपन्न हुई थी। कन्याकुमारी से चली यह यात्रा 145 दिनों में 14 राज्यों के 75 जिलों से होकर गुजरी और 3770KM का सफर तय करने के बाद श्रीनगर में इसका समापन हुआ। इस ऐतिहासिक यात्रा की सफलता के बाद अब कांग्रेस पश्चिम से पूरब तक की यात्रा निकालने की तैयारी में है।