PM Narendra Modi: लॉकडाउन खत्म हुआ है महामारी नहीं, त्योहारों के मौसम में बरतें पूरी सावधानी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के नाम संबोधन में कोरोना को लेकर लापरवाही बरते जाने पर चिंता जताई, वैक्सीन न आने तक सतर्कता बरतने की अपील

Updated: Oct 20, 2020, 08:01 PM IST

PM Narendra Modi: लॉकडाउन खत्म हुआ है महामारी नहीं, त्योहारों के मौसम में बरतें पूरी सावधानी
Photo Courtesy: India TV

नई दिल्ली। ध्यान रखें अभी सिर्फ लॉकडाउन खत्म हुआ है वायरस नहीं, देश के नाम ये संदेश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने संबोधन में दिया। उन्होंने लोगों को कोरोना महामारी को लेकर ज़रा भी ढिलाई न बरतने की हिदायत भी दी है। प्रधानमंत्री ने कहा कि आए दिन यह देखने को मिल रहा है कि लोग बिना मास्क के ही भीड़ भाड़ वाली जगहों पर जा रहे हैं जो कि सुरक्षा की दृष्टि से कतई ठीक नहीं है। 

प्रधानमंत्री मोदी ने कुछ लोगों द्वारा बरती जा रही लापरवाही पर चिंता जताते हुए कहा कि जब तक वैक्सीन नहीं आ जाती तब तक हमें सावधानी से रहना होगा। उन्होंने कहा कि हमें 'जब तक वैक्सीन नहीं, तब तक ढिलाई नहीं' के मूल मंत्र का पालन करना होगा। 

'अजहूं झोला बहुत है, घर आवे तब जान'

'पकी खेती देखि के गर्व किया किसान, अजहूं झोला बहुत है, घर आवे तब जान', कबीर के इस दोहे के जरिए प्रधानमंत्री मोदी ने लोगों को महामारी के खिलाफ जंग में धैर्य नहीं खोने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि जब तक सफलता हाथ नहीं लगती, हमें आश्वस्त नहीं होना चाहिए। प्रधानमंत्री मोदी ने जनता को संबोधित करते हुए कहा कि लापरवाही बरत कर आप अपने परिवार की सुरक्षा को खतरे में डाल रहे हैं। मोदी ने कहा कि यह ख़ुशी की बात है कि अब पहले के मुकाबले कोरोना के केस कम आ रहे हैं। लेकिन अमेरिका और यूरोप के देशों का उदाहरण हमारे सामने है, जहाँ एक समय ऐसा लगा कि कोरोना नियंत्रण में आ गया है लेकिन अचानक ही इंफेक्शन तेज़ी से बढ़ने लगे।  

पीएम ने कहा कि जनता कर्फ्यू से लेकर अब तक हम काफी आगे निकल आए हैं। लेकिन अभी भी हमारा काम खत्म नहीं हुआ है। मोदी ने कहा कि देश में वैक्सीन को तैयार करने का काम युद्ध स्तर पर चल रहा है। वैक्सीन तैयार होते ही उसे हर देशवासी तक आसानी से पहुंचाने की तैयारी भी ज़ोरों पर है। पीएम ने समस्त देश वासियों को त्योहारों की शुभकामनाएं दी।

राहुल गांधी के सवाल का जवाब नहीं दिया 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बहुत सारी बातें कीं, लेकिन कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के सवाल का कोई जवाब नहीं दिया। राहुल गांधी ने देश के नाम पीएम के संबोधन से पहले ट्विटर के जरिए पूछा था कि प्रधानमंत्री आज के संबोधन में देश को वो तारीख ज़रूर बताएं जब वो चीन को भारत की भूमि से बाहर निकाल फेंकेंगे।   

राहुल गांधी ने यह सवाल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन से करीब एक घंटे पहले पूछा था। लेकिन प्रधानमंत्री ने चीन के साथ नियंत्रण रेखा पर जारी विवाद के बारे में कोई टिप्पणी नहीं की।