पंजाब विधानसभा चुनाव टला, नयी तारीख का हुआ एलान

पंजाब विधानसभा चुनाव 14 फरवरी को होने थे, लेकिन चुनाव आयोग ने मतदान की नयी तारीख का एलान कर दिया है

Updated: Jan 17, 2022, 03:03 PM IST

पंजाब विधानसभा चुनाव टला, नयी तारीख का हुआ एलान

नई दिल्ली। पंजाब विधानसभा चुनाव टल गया है। चुनाव आयोग ने पंजाब में होने वाले मतदान को एक हफ्ते के लिये टाल दिया। इसके साथ ही चुनाव आयोग ने मतदान की नयी तारीख की घोषणा भी कर दी है। पंजाब की 117 विधानसभा सीटों पर अब 20 फरवरी को वोट डाले जायेंगे। 

क्यों टाले गये पंजाब चुनाव

पंजाब विधानसभा चुनावों को टालने की मांग चुनाव आयोग के सामने खुद सीएम चन्नी ने रखी थी। सीएम चरणजीत सिंह चन्नी ने चुनाव आयोग को एक पत्र लिखकर चुनाव की तारीख को एक हफ्ते के लिये टालने के लिये गुज़ारिश की थी। चुनाव को टालने के लिये सीएम चन्नी ने 16 फरवरी को होने वाले रविदास जयंंती का हवाला दिया था।

सीएम चन्नी ने आयोग से कहा था कि चूंकि 16 फरवरी को रविदास जयंती है, ऐसे में पंजाब से बड़ी तादाद में श्रद्धालू उत्तर प्रदेश के वाराणसी जायेंगे। ऐसे में पंजाब में 14 फरवरी को होने वाला मतदान प्रभावित हो सकता है। वहीं उत्तर प्रदेश में भी चुनाव होने के कारण श्रद्धालुओं को दिक्कत आ सकती है।

सीएम चन्नी और कांग्रेस पार्टी की इस मांग के बाद बीजेपी की ओर से भी चुनाव टालने की मांग की गई थी। बीजेपी ने भी निर्वाचन आयोग के समक्ष यह दलील पेश की थी कि राज्य में करीब 32 लोग अनुसूचित जाति से ताल्लुक रखते हैं। 16 फरवरी को रविदास जयंती होने के कारण बड़ी तादाद में लोग वाराणसी जायेंगे। ऐसे में एक बड़ी आबादी विधानसभा चुनावों में वोट नहीं कर पायेगी।

इससे पहले पंजाब की 117 सीटों पर 14 फरवरी को मतदान होने थे। लेकिन अब यह 20 फरवरी को होंगे। चुनाव टाले जाने के कारण राजनीतिक दलों को अपने प्रचार के लिये और अधिक समय मिल गया है।