पोंगल पर तमिलनाडु पहुंचे राहुल गांधी, जल्लीकट्टू देख बोले, इस संस्कृति का सम्मान होना चाहिए

राज्य में चुनाव से पहले राहुल का यह दौरा कई मायनों में अहम माना जा रहा है, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और संघ प्रमुख मोहन भागवत भी तमिलनाडु के दौरे पर

Updated: Jan 14, 2021, 07:19 PM IST

पोंगल पर तमिलनाडु पहुंचे राहुल गांधी, जल्लीकट्टू देख बोले, इस संस्कृति का सम्मान होना चाहिए
Photo Courtesy : Twitter

मदुरई। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आज पोंगल पर्व तमिलनाडु के किसानों के साथ मनाया। राहुल के इस दौरे को लेकर कांग्रेस ने कहा है कि राहुल यहां तमिलनाडु के किसानों और समृद्ध तमिल संस्कृति को सम्मान देने आए हैं। राज्य में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए भी राहुल का यह दौरा कई मायनों में अहम माना जा रहा है। दिलचस्प बात यह है कि आज बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और संघ प्रमुख मोहन भागवत का भी तमिलनाडु में कार्यक्रम था।

 

 

राहुल गांधी मदुरई में अवनीपुरम में जल्लीकट्टू कार्यक्रम में हिस्सा लिया। राहुल गांधी ने कहा कि तमिल कल्चर को देखना काफी प्यारा अनुभव था। मुझे खुशी है कि जल्लीकट्टू व्यवस्थित और सुरक्षित तरीके से आयोजित किया जा रहा है, जिसमें सभी सुरक्षित हैं और सभी का ध्यान रखा जा रहा है। इस तरह के संस्कृति का सम्मान करना चाहिए।' बता दें कि जल्लीकट्टू तमिलनाडु के ग्रामीण इलाक़ों का एक परंपरागत खेल है जो पोंगल त्यौहार पर आयोजित किया जाता है। इसमें लोग बैलों को पकड़ने और उन्हें काबू करने की कोशिश करते हैं। इस खेल को लेकर कई बार विवाद भी हो चुका है।

 

 

राहुल गांधी अपने दो दिवसीय दौरे के दौरान स्थानीय लोगों के साथ बैठकर पारंपरिक खाने का भी लुत्फ उठाते नजर आए। इस दौरान उन्होंने मीडिया से बात करते हुए केंद्र सरकार पर जमकर निशाना साधा। राहुल ने कहा कि सरकार न सिर्फ किसानों की अनदेखी कर रही है, बल्कि उन्हें दबाने की साजिश भी रच रही है। क्योंकि, सरकार अपने 2-3 दोस्तों को फायदा पहुंचाना चाहती है।' 

 

किसानों को नजरअंदाज कर आगे नहीं बढ़ सकता है देश - राहुल

राहुल ने इस दौरान किसानों को देश की रीढ़ का हड्डी बताते हुए कहा कि किसानों के बिना देश आगे नहीं बढ़ सकता है। उन्होंने कहा, 'किसान देश की रीढ़ की हड्‌डी हैं। अगर किसी को लगता है कि वे किसानों को नजरअंदाज कर के देश को आगे बढ़ा सकते हैं, तो ऐसे लोगों को हमारे इतिहास की तरफ देखना चाहिए। जब-जब हमारा किसान कमजोर हुआ है, देश भी कमजोर हुआ है। सरकार को नए कृषि कानूनों को वापस लेना ही होगा। मेरी बात को आप याद रखिएगा।' राहुल ने पीएम मोदी से पूछा है कि वह देश के प्रधानमंत्री हैं या 2-4 बिजनेसमैन का?

 

 

पोंगल के बीच चुनावी रंग में रंगा तमिलनाडु

राहुल गांधी के तमिलनाडु दौरे को चुनाव को देखते हुए कई मामलों में अहम माना जा रहा है। चूंकि इसी साल अप्रैल-मई में राज्य में विधानसभा के चुनाव होने हैं वहीं इस साल अप्रैल-मई चुनाव में द्रमुक और कांग्रेस के बीच गठबंधन की संभावना है। वहीं चुनाव को लेकर बीजेपी भी राज्य में अपनी राजनीतिक जमीन तलाशने लगी है। इसी कड़ी में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और संघ प्रमुख मोहन भागवत भी आज तमिलनाडु पहुंचे। नड्डा जहां चेन्नई में नम्मा ओरू पोंगल कार्यक्रम में शामिल हुए वहीं संघ प्रमुख ने चेन्नई के कादुम्बडी मंदिर में पूजा की और पोंगल के सेलिब्रेशन में शामिल हुए।