दूसरों से सवाल करना आसान लेकिन ख़ुद से सवाल करना मुश्किल, कर्नाटक के बागलकोट में राहुल गांधी ने भरी हुंकार

राहुल गांधी ने बसवा जयंती के अवसर पर जनसभा को संबोधित किया, इसके साथ ही वह संगमनता मंदिर भी पहुंचे

Publish: Apr 23, 2023, 04:54 PM IST

बेंगलुरु। कर्नाटक विधानसभा चुनाव की तैयारियों के बीच कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आज बसवा जयंती के अवसर पर बागलकोट में एक जनसभा को संबोधित किया। जनसभा में राहुल गांधी ने बसवा जयंती पर अपने विचार रखने के साथ साथ बीजेपी पर भी हमला बोला। राहुल गांधी ने कहा कि दूसरों से सवाल करना आसान होता है लेकिन खुद से सवाल करना मुश्किल होता है। 

राहुल गांधी ने कहा कि आज हम बसवा जी के सामने फूल रख रहे हैं, लेकिन जब ये जिंदा थे तब इन्हें डराया-धमकाया गया होगा।इन पर भी हमले हुए होंगे, लेकिन इन्होंने सच का रास्ता नहीं छोड़ा। इसीलिए आज हमने इनके सामने फूल रखे। जो डर जाता है उसके सामने कोई फूल नहीं रखता।

राहुल गांधी ने कहा कि बसवा जी के दोस्तों पर समाज आक्रमण कर रहा था, तब बसवा जी ने खुद से सवाल किया कि मेरे दोस्तों पर हमला क्यों हो रहा है? बसवा जी ने लोकतंत्र, जातिवाद-नफरत, आदर के बारे में खुद से सवाल पूछे।फिर जो सच उन्होंने देखा, उसे जीवनभर नहीं छोड़ा।

राहुल गांधी ने कहा कि बसवा जी ने लोकतंत्र का रास्ता हिंदुस्तान और विश्व को दिया और ये सच्चाई है। इसे मिटाया नहीं जा सकता।अगर हिंदुस्तान में लोकतंत्र आया, अधिकार आए तो उसकी नींव बसवा जी जैसे लोगों ने रखी थी।जब समाज में अंधेरा था, तब बसवा जी अंधेरे में रोशनी की तरह निकले थे।

बसवा जयंती समारोह के बाद राहुल गांधी संगमनता मंदिर भी पहुंचे जहां उन्होंने प्रार्थना की। इसके बाद राहुल गांधी ने वहां का प्रसाद भी ग्रहण किया। राहुल गांधी आज कर्नाटक के बागलकोट और विजयपुर के दौरे पर हैं। कर्नाटक के पूर्व सीएम जगदीश शेट्टार ने आज राहुल गांधी का हुबली में स्वागत किया। जहां इन दोनों नेताओं के बीच चर्चा भी हुई। राहुल गांधी विजयपुर में एक रोड शो भी करने वाले हैं।