Rahul Gandhi: इस देश की जनता ने अंग्रेजों को खदेड़ा था, मोदी को भी वापस नागपुर भेज देंगे

तमिलनाडु के तीन दिवसीय दौरे पर हैं राहुल गांधी, दौरे के दूसरे दिन भी राहुल ने पीएम मोदी और राज्य के मुख्यमंत्री पर जमकर साधा निशाना

Updated: Feb 28, 2021, 12:55 PM IST

Photo Courtesy : Twitter
Photo Courtesy : Twitter

चेन्नई। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एक बार फिर प्रधानमंत्री मोदी पर जमकर हमला बोला है। तमिलनाडु के तीन दिन के दौरे पर आए राहुल ने कहा कि हम उनसे लड़ रहे हैं जो अपने विरोधियों को कुचलने पर अड़े हैं। राहुल ने ब्रिटिश काल की याद दिलाते हुए कहा, इन्हें मालूम होना चाहिए कि अंग्रेज़ इनसे अधिक ताकतवर थे। लेकिन अंग्रेज़ों को इस देश की जनता ने खदेड़ दिया था। वैसे ही हम नरेंद्र मोदी को नागपुर वापस भेज देंगे।  

अपनी तमिलनाडु यात्रा के दूसरे दिन राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री मोदी के साथ ही राज्य के मुख्यमंत्री पलानीस्वामी पर भी जमकर निशाना साधा। राहुल ने कहा कि मोदी दिल्ली में बैठकर तमिलनाडु को नियंत्रित करना चाहते हैं। मुझे रात में सोने जाते समय केवल तीस सेकंड के भीतर नींद आ जाती है, लेकिन तमिलनाडु के मुख्यमंत्री को कितनी देर में नींद आती है? मुझे सोने में समय नहीं लगता, क्योंकि मुझे मोदी से डर नहीं लगता। लेकिन वे नहीं सो पाते क्योंकि उन्हें मोदी से डर लगता है। वो जानते हैं कि अगर उन्होंने मोदी का समर्थन नहीं किया तो सीबीआई और ईडी उनके पीछे पड़ जाएगी। लेकिन मुझे डर इसलिए नहीं लगता क्योंकि मैं ईमानदार हूँ। 

यह भी पढ़ें : हिम्मत है तो करें जॉब की बात, मन की बात से पहले पीएम मोदी को राहुल गांधी की चुनौती

राहुल गांधी ने आज तिरुनेलवेली में शिक्षकों के साथ संवाद भी किया, जहां उन्होंने शिक्षकों के सवालों के खुलकर जवाब भी दिए। राहुल ने कहा कि कोई भी समाज महिलाओं को सशक्त बनाए बिना और उन्हें सम्मान दिए बिना कामयाब नहीं हो सकता। हमें भारत में महिलाओं को अभी और स्पेस देने की ज़रूरत है, ताकि उन्हें वह सब कुछ हासिल हो सके, जिसकी वे हकदार हैं। राहुल ने कहा कि शिक्षा व्यवस्था धन की बेड़ियों में जकड़ी हुई नहीं होनी चाहिए। गरीब से गरीब और अमीर से अमीर व्यक्ति को शिक्षा उपलब्ध होनी चाहिए। राहुल ने कहा कि जब हम इस राज्य में सत्ता में आएँगे, तब महिलाओं और गरीब लोगों तक शिक्षा की पहुँच को और आसान बनाएंगे। राहुल ने कहा कि सत्ता में आने के बाद हम गरीब तबके के बच्चों को स्कॉलरशिप भी मुहैया कराएंगे।  

इसके साथ ही राहुल गांधी ने भाजपा सरकार की राष्ट्रीय शिक्षा नीति की भी आलोचना की। राहुल ने कहा कि शिक्षा नीति के ज़रिए बीजेपी अपनी विचारधारा बच्चों थोपना चाहती है। राहुल ने बीजेपी-आरएसएस की विचारधारा की आलोचना करते हुए कहा कि मोदी सरकार कहती है कि वो हिंदुत्व का प्रतिनिधित्व करती है। लेकिन जिस तरह के विचार ये लोग प्रकट करते हैं, उसका हिंदू धर्म से कोई लेना देना नहीं है। राहुल ने कहा कि हर धर्म का मूल सिद्धांत एक जैसा है। हर धर्म दूसरों को मोहब्बत और इज़्ज़त देना ही सिखाता है। हिन्दू धर्म कभी भी दूसरों को अपमानित करने, उन्हें मारनेपीटने, सताने या किसी हत्या करने की सीख नहीं देता।

राहुल गांधी ने आज तिरुनेलवेली के अरुल्मिगु नेल्लईअप्पर मंदिर में पूजा अर्चना भी की। उन्होंने अपनी यात्रा के दौरान एक जगह चाय का स्वाद भी लिया। राहुल को चाय इतनी पसंद आई कि उन्होंने अपने एक वीडियो में उसकी तारीफ़ करते हुए कहा, 'ये तमिलनाडु में मिलने वाली सबसे उम्दा चाय है। '