Reliance Jio का नेटवर्क डाउन, सोशल मीडिया पर फूटा यूजर्स का गुस्सा, कंपनी नहीं बता रही है कारण

देश के कई राज्यों में जियो नेटवर्क में प्रॉब्लम, यूजर्स न कॉल कर पा रहे हैं न इंटरनेट का इस्तेमाल कर पा रहे हैं, 5 घंटे के बाद भी फोन आउट ऑफ नेटवर्क

Updated: Oct 06, 2021, 03:21 PM IST

Reliance Jio का नेटवर्क डाउन, सोशल मीडिया पर फूटा यूजर्स का गुस्सा, कंपनी नहीं बता रही है कारण
Photo Courtesy: India Today

नई दिल्ली। टेलीकॉम ऑपरेटर कंपनी रिलायंस जियो का नेटवर्क आज सुबह से डाउन चल रहा है और दोपहर बाद तक सही नहीं हुआ है। नेटवर्क डाउन होने के कारण यूजर्स ना तो कॉल कर पा रहे हैं ना ही इंटरनेट का इस्तेमाल कर पा रहे हैं। नेटवर्क नहीं होने की सबसे पहली बार शिकायत आज लगभग सुबह 9.30 बजे दर्ज की गई थी और धीरे धीरे कई सारे यूजर्स ने शिकायत शुरू कर दी। कुछ ही देर में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर हैशटैग जियो डाउन (#jiodown) ट्रेंड करने लगा। 

जियो के ग्राहकों का गुस्सा सुबह से ही सोशल मीडिया के माध्यम से फूट रहा है। हालांकि सभी यूजर्स का नेटवर्क डाउन नहीं है। देश के कुछ राज्य जैसे मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, कर्नाटक से नेटवर्क डाउन की सबसे अधिक शिकायतें आई हैं। टेलीकॉम कंपनी की ओर से इस बाबत अभी तक कोई सफाई नहीं दी गई है। 

यह भी पढ़ें: THAR में भैया ही थे, वे लोगों पर चढ़ाते हुए जा रहे थे, लखीमपुर नरसंहार का एक और वीडियो वायरल

हम समवेत ने जब कई यूजर्स से बातचीत की तो पता चला कि MP, UP, CG जैसे राज्यों के सिमकार्ड काम नहीं कर रहे है। ऐसा नहीं है कि इन राज्यों में नेटवर्क नहीं है। जियो यूजर दिव्यांशु शेखर ने मध्य प्रदेश में सिमकार्ड खरीदा था और अब वे बिहार में हैं। वहां उनके फोन में नेटवर्क नहीं है, जबकि अन्य लोग इस्तेमाल कर पा रहे हैं। इसी प्रकार प्रभाकर ने बिहार में सिमकार्ड खरीदा था और अब वो मध्य प्रदेश में हैं। प्रभाकर के फोन में नेटवर्क इशू नहीं है। वहीं मध्य में रहने वाले विष्णुकांत तिवारी का सिमकार्ड भी एमपी का ही है और उनका नेटवर्क गायब है।

जियो के विश्वस्त सूत्रों के हवाले से मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि टेक्निकल टीम इस ठीक करने में जुटी हुई है। बता दें कि ट्राई के मुताबिक जुलाई 2021 में देश भर में जियो के कुल मोबाइल यूजर्स की संख्या 44.32 करोड़ है। रियल टाइम इंफोर्मेशन प्रोवाइडर डाउनडेटेक्टर के मुताबिक इनमें से लगभग 40% की स्क्रीन पर नो सिग्नल का मैसेज आ रहा है और पांच हज़ार से अधिक यूजर्स अबतक शिकायत कर चुके हैं। 

जियो में खामी ऐसे समय में आई है जब परसों रात ही फेसबुक के अंडर आने वाली सोशल मीडिया कंपनियां वॉट्सएप, इंस्टाग्राम और फेसबुक छः घंटों से अधिक समय के लिए बंद हो गया था। इसके बाद ही ट्विटर पर लोगों ने फेसबुक को ट्रोल करना शुरू कर दिया था। उसी प्रकार आज जियो डाउन होने पर लोगों का गुस्सा फूट रहा है।