15 से 20 दिन में गिर जाएगी महाराष्ट्र की शिंदे सरकार, बस डेथ वारंट पर हस्ताक्षर होना बाक़ी: संजय राउत

संजय राउत की शिवसेना और एनसीपी - कांग्रेस के सहयोग से बनी सरकार पिछले साल जून में गिर गयी थी, तब उनकी ही पार्टी के नेता और मंत्री बीजेपी से मिलकर नयी सरकार बना लिे थे.. तब से शिवसेना अपनी पार्टी का नाम और सिंबल तक खो चुकी है। लेकिन महाविकास अघाड़ी के दो नेताओं का बयान सबको चौंका रहा है

Updated: Apr 23, 2023, 03:52 PM IST

मुंबई। शिवसेना के उद्धव ठाकरे गुट के नेता संजय राउत ने महाराष्ट्र में एक बार फिर बड़े सियासी उलटफेर के संकेत दिए हैं। राज्यसभा सांसद संजय राउत ने दावा किया है कि राज्य की शिंदे सरकार अब बस कुछ ही दिनों की मेहमान है। संजय राउत ने कहा है कि महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे की सरकार 15 से 20 दिन के भीतर गिर जाएगी। इससे पहले एनसीपी नेता सुप्रिया सुले ने भी बयान दिया था कि महाराषट्र की राजनीति में पंद्रह दिनों के लिए एक बड़ा विस्फोट होनेवाला है।

रविवार को पत्रकारों से बात करते हुए संजय राउत ने कहा कि हम बस सुप्रीम कोर्ट के आदेश का इंतज़ार कर रहे हैं। उम्मीद है कि हमें न्याय मिलेगा। शिंदे सरकार के ख़िलाफ़ अब डेथ वारंट जारी हो चुका है। अब बस देखना यह है कि इस डेथ वारंट पर हस्ताक्षर कौन करता है। 

महाराष्ट्र में 2019 में सत्ता में आई महा विकास आघाड़ी गठबंधन की सरकार पिछले साल जून महीने में गिर गई थी। शिवसेना के नेता एकनाथ शिंदे ने पार्टी से बगावत कर दी थी और अधिकतर विधायकों को अपने पाले में कर लिया था। जिसके बाद तत्कालीन सीएम उद्धव ठाकरे ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। 

इस पूरे घटनाक्रम पर सुप्रीम कोर्ट में भी मामला लंबित है। जिसमें शिवसेना के उद्धव ठाकरे और एकनाथ शिंदे गुट की याचिकाओं पर उच्चतम न्यायालय ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया है। हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने अपनी सुनवाई के दौरान महाराष्ट्र के तत्कालीन राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी के रवैए पर भी सवाल खड़े किए थे। सुप्रीम कोर्ट ने पूछा था कि आखिर भगत सिंह कोश्यारी ने कैसे यह निर्णय किया कि तत्कालीन गठबंधन वाली सरकार ने अपना बहुमत खो दिया है और बिना सदन में बहुमत परीक्षण कराए ही सत्ता के परिवर्तन पर अपनी सहमति दे दी।