बालासोर ट्रेन हादसे में अबतक 288 लोगों की मौत, 1 हजार से ज्यादा यात्री घायल

ओडिशा के बालासोर जिले के बहानगर में शुक्रवार को रेलगाड़ियों की दुर्घटना में कम से कम 288 लोगों की मौत हो गई और 1000 से अधिक यात्री घायल हो गए।

Updated: Jun 03, 2023, 09:58 AM IST

बालासोर। ओडिशा के बालासोर में दो यात्री ट्रेनों और एक मालगाड़ी के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद बचाव कर्मी फंसे लोगों को बचाने में लगे हैं। इस दुर्घटना में कम से कम 288 लोगों की मृत्यु हो गई और 1000 से अधिक यात्री घायल हुए हैं। ओडिशा की राजस्व मंत्री प्रमिला मल्लिक ने इसकी जानकारी दी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हालात का जायजा लिया और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से बात की। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव घटनास्थल पर पहुंचे हैं। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने बालासोर में शुक्रवार को हुए दर्दनाक रेल हादसे के बाद राज्य में आज एक दिन के राजकीय शोक की घोषणा की।

रिपोर्ट्स के मुताबिक हादसा बालासोर के बहानगा बाजार स्टेशन के पास शाम करीब 7 बजे हुआ। कोलकाता से चेन्नई जा रही कोरोमंडल एक्सप्रेस और यशवंतपुर-हावड़ा एक्सप्रेस बहानगा के पास डिरेल हो गईं। इसके बाद कोरोमंडल ट्रेन एक मालगाड़ी से टकरा गई। 

अधिकारियों ने बताया कि पहले यशवंतपुर-हावड़ा एक्सप्रेस डिरेल हुई। इसके कुछ डिब्बे दूसरी पटरी पर पलटे और दूसरी तरफ से आ रही शालीमार-चेन्नई कोरोमंडल एक्सप्रेस से टकराए। इसके बाद कोरोमंडल ट्रेन की भी कुछ बाोगियां पटरी से उतर गईं। ये बोगियां दूसरे ट्रैक पर मालगाड़ी से भिड़ गईं। कुछ बोगियां मालगाड़ी के ऊपर चढ़ गईं।

रेल हादसे में घायलों को इलाज के लिए गोपालपुर, कांतापाडा, बालासोर, भद्रक और सोरो के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जानकारी के मुताबिक अभी भी राहत एवं बचाव कार्य जारी है। पटरी से उतरे डिब्बों में कई लोग फंस गए और स्थानीय लोग उन्हें बचाने के लिए आपातकालीन सेवा कर्मियों की मदद कर रहे थे, लेकिन अंधेरा होने की वजह से अभियान में दिक्कतें आईं।

इस रूट से गुजरने वाली 92 और दूसरी ट्रेनों पर रेल हादसे का असर पड़ा है। नतीजतन 43 ट्रेन रद्द की कर दी गई। वहीं 38 ट्रेनों का रुट डायवर्जन कर दिया गया। जबकि 9 ट्रेन टर्मिनेशन की गई है। इसके अलावा एक ट्रेन रिशिड्यूल की गई है। हादसे के कारण शनिवार की सुबह होने वाला मुंबई-गोवा वंदे भारत एक्सप्रेस का उद्घाटन समारोह रद्द कर दिया गया है। इस ट्रेन को पीएम मोदी हरी झंडी दिखाने वाले थे।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ओडिशा की ट्रेन दुर्घटना को लेकर मुआवजे की घोषणा की है। वैष्णव ने ट्वीट किया, 'ओडिशा में हुए इस दुर्भाग्यपूर्ण ट्रेन हादसे में मरने वाले प्रत्येक व्यक्ति के परिवार को 10 लाख रुपये, गंभीर घायलों को दो लाख रुपये और मामूली घायलों को 50,000 रुपये की मदद दी जाएगी।' साथ ही पीएम मोदी ने मृतक के परिजनों के लिए दो-दो लाख रुपये और घायलों के लिए 50,000-50,000 रुपये की सहायता राशि देने का ऐलान किया है।