गंगा में बहाए जा रहे कोरोना मरीजों के शव, यूपी में अब तक 2 हजार से ज्यादा शवों के मिलने का दावा

उत्तरप्रदेश में गंगा किनारे स्थित जिलों में लगातार नदी में मिल रहे शव, मीडिया रिपोर्टस का दावा 1140 किमी के क्षेत्र में मिले 2 हजार से ज्यादा लोगों के शव, पुलिस कर रही गंगा में शव ना डालने की अपील, शवों को रेत में ही दफानाने लगे लोग

Updated: May 15, 2021, 12:41 PM IST

Photo courtesy: Bhaskar
Photo courtesy: Bhaskar

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के गंगा किनारे स्थित करीब 27 जिलों में कोरोना से मारे गए लोगों के शवों को बहाने का मामला सामने आया है। जानेमाने हिन्दी अखबार दैनिक भास्कर में छपी एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि यूपी के करीब दो दर्जन से ज्यादा जिलों में दो हजार से ज्यादा लोगों के शव बरामद हुए हैं। ये शव क्षत विक्षत हो गए हैं। पानी में पड़े रहने की वजह से फूल गए हैं, कई शवों से गंध आने लगी है। इनमें से कई शव अधजली हालत में मिले हैं।    

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि गंगा किनारे के मिले ये शव 1140 किलो मीटर के इलाके से बरामद हुए हैं। बताया जा रहा है कि यूपी के उन्नाव, गाजीपुर, कन्नौज, कानपुर, रायबरेली, प्रयागराज, बिजनौर, वाराणसी, हाजीपुर, बलिया और बिहार से लगे बक्सर इलाकों से मिले हैं। बक्सर यूपी बार्डर पर है, बिहार से बह कर शव यूपी में मिले हैं।

वहीं गंगा किनारे बसे कन्नौज जिले में ही 350 से ज्यादा लोगों की लाशें मिली हैं। कानपुर में भी यही हाल है, यहां भी गंगा के घाटों पर पानी और रेतों में लाशों का अंबार लगा है। गाजीपुर में 280 लोगों के शव गंगा में मिले हैं। प्रयागराज में 10 लोगों के शव मिले हैं। वहीं चंदौली के बड़ौरा गांव में दो दिनों में दर्जन भर लाशें मिली हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि शवों के अंतिम संस्कार के लिए लकड़ियां नहीं मिलने की स्थिति में लोगों ने परिजनों के शवों को गंगा में बहा दिया। वहीं कई स्थानों पर कोरोना प्रोटोकाल नहीं पालन हो पाने की वजह से लोगों का अंतिम संस्कार करने की बजाय सीधे गंगा में प्रवाहित कर दिया गया। लोक मान्यता है कि  गंगा नदीं में विसर्जन से मोक्ष की प्राप्ति होती है। ये शव जिलों के ग्रामीण इलाके से ज्यादा मिले हैं।

और पढ़ें: जो कहता था मां गंगा ने बुलाया है, उसने मां गंगा को रुलाया है, राहुल गांधी ने मोदी पर कसा तंज

अब गंगा किनारे के जिलों में गंगा घाटों सख्ती की जा रही है,कई जगहों पर पुलिस पहरा दे रही है, वहीं लोगों से अपील की जा रही है कि गंगा नदी में शवों को न बहाया जाए, नहीं तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी। पुलिस लोगों को जागरुक करने के लिए अपील कर रही है।   

 इस मामले में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है। राहुल गांधी ने उत्तर प्रदेश में गंगा नदी के किनारे दफनाई गई लाशों के लिए मोदी को ज़िम्मेदार ठहराया है। राहुल ने मोदी को उनके चुनावी भाषण की याद दिलाते हुए कहा है कि जिसने कहा था कि उसे मां गंगा ने बुलाया था, आज उसी ने मां गंगा को रुलाया है। 

भारत में कोरोना के मामलों में मामूली कमी आने लगी है, इसकी वजह कोरोना टेस्टिंग की स्पीड कम करने को बताया जा रहा है। देशभर में बीते 24 घंटों में 3 लाख 26 हजार 14  नए मरीज मिले हैं। वहीं कोरोना से मरने वालों की संख्या 3,876 रही है। कुल 3 लाख 52 हजार 850 लोगों को देशभर में अस्पतालों से छुट्टी दी गई है। भारत में कोरोना संक्रमितों का कुल आंकड़ा 2.43 करोड़ तक पहुंच गया है।

और पढ़ें: कोरोना के आंकड़े न छिपाएं राज्य, रिव्यू बैठक में पीएम मोदी ने दिए निर्देश

कोरोना एक्टिव मरीजों की संख्या 36.69 लाख है। अब तक देशभर में कोरोना संक्रमण से 2.66 लाख लोगों की मौत हो गई है। कोरोना के आंकडों के मद्देनजर 18 राज्यों में टोटल लॉकडाउन हैं, इन राज्यों में कड़े प्रतिबंध लगाए गए हैं। इनमें मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ, हिमाचल प्रदेश,  राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, महाराष्ट्र, ओडिशा, कर्नाटक, केरल, समेत अन्य राज्य शामिल हैं। वहीं 14 राज्यों में आंशिक लॉकडाउन लगा हुआ है।

देश में कोरोना  वैक्सीनेशन का काम भी तेजी से जारी है। अब तक कुल13.74 करोड़ लोगों का वैक्सीनेशन हो चुका है। जिनमें 45 साल और उससे ज्यादा के लोग भी शामिल हैं।