ट्विटर ने ट्रंप का एकाउंट हमेशा के लिए सस्पेंड किया तो बोले अपना अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बनाऊंगा

US Capitol Hill Violence के बाद फेसबुक और इंस्टाग्राम ने भी ब्लॉक कर दिया है अमेरिकी राष्ट्रपति का अकाउंट, ट्रंप बोले इस तरह हमें चुप नहीं करा सकते

Updated: Jan 09, 2021, 07:25 PM IST

ट्विटर ने ट्रंप का एकाउंट हमेशा के लिए सस्पेंड किया तो बोले अपना अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बनाऊंगा
Photo Courtesy: US Today

वॉशिंगटन। माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का अकाउंट हमेशा के लिए सस्पेंड कर दिया है। कंपनी की ओर से यह कदम अमेरिकी संसद पर ट्रंप समर्थकों के हमले के बाद उठाया है। ट्विटर ने कहा है कि उसे इस बात की आशंका है कि ट्रंप हिंसा को और भड़का सकते हैं। अपने खिलाफ हुई इस कार्रवाई से भड़के ट्रंप ने ऐलान किया है कि वह अपनी बात समर्थकों तक पहुंचाने के लिए अपना अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बनाएंगे। ट्रंप के जिस एकाउंट को सस्पेंड किया गया है, वह उनका निजी ट्विटर हैंडल है। अमेरिकी राष्ट्रपति का आधिकारिक ट्विटर एकाउंट @POTUS अब भी काम कर रहा है। 

ट्विटर ने ट्रंप का निजी एकाउंट हमेशा के लिए सस्पेंड करने का एलान करते हुए कहा कि यह कार्रवाई इसलिए करनी पड़ रही है कि अमेरिकी राष्ट्रपति बार-बार उनके नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं और वे भविष्य में भी इसका इस्तेमाल हिंसा भड़काने के लिए कर सकते हैं। ट्विटर ने कहा, 'डोनाल्ड ट्रंप के @realDonaldTrump अकाउंट के हालिया ट्वीटस को देखने के बाद हमने उनके अकाउंट द्वारा हिंसा भड़काने के जोखिम को देखते हुए हमेशा के लिए सस्पेंड कर दिया है। इस सप्ताह की भयावह घटनाओं के संदर्भ में हमने बुधवार को स्पष्ट कर दिया कि ट्विटर नियमों के उल्लंघनों के कारण ऐसी कार्रवाई की जाएगी।'

यह भी पढ़ें: जो बाइडेन के शपथग्रहण में नहीं जाएंगे राष्ट्रपति ट्रंप, टूटेगी डेढ़ सौ साल पुरानी परंपरा

इसके पहले ट्वीटर ने बुधवार को ट्रंप का अकाउंट 12 घंटे के लिए ब्लॉक कर दिया था और एक वीडियो समेत उनके तीन ट्वीट भी हटा दिए गए थे। इसके बाद ट्रंप की कंपनी ने इस बात पर नाराजगी जताते हुए ट्वीटर की आलोचना की गई थी। टीम ट्रंप ने ट्वीटर पर आरोप लगाया था कि कंपनी अभिव्यक्ति के खिलाफ है। उन्होंने यह भी कहा कि ट्वीटर जैसे सोशल मीडिया साइट्स हमें अपनी बात रखने से नहीं रोक सकते हैं। इसके बाद ट्वीटर ने टीम ट्रंप के अकाउंट को भी सस्पेंड कर दिया था।

फेसबुक और इंस्टाग्राम भी कर चुके हैं सस्पेंड

ट्रंप के पर्सनल अकाउंट को फेसबुक और इंस्टाग्राम भी सस्पेंड कर चुके हैं। फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन के शपथ ग्रहण करने तक डोनाल्ड ट्रंप अपने फेसबुक और इंस्टाग्राम एकाउंट इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। यह शपथग्रहण आगामी 20 जनवरी को होना है। इससे पहले फेसबुक ने बुधवार को दो नीतिगत उल्लंघनों के कारण ट्रंप का अकाउंट 24 घंटे के लिए ब्लॉक किया था। 

यह भी पढ़ें: अमेरिका में ट्रंप को फ़ौरन हटाने की माँग तेज़, स्पीकर ने महाभियोग की चेतावनी दी

गौरतलब है कि बुधवार को ट्रंप के उकसाने पर उनके हजारों समर्थकों ने अमेरिकी संसद पर हमला कर दिया था। उस वक्त संसद भवन में दोनों सदनों का संयुक्त सत्र चल रहा था, जिसमें संवैधानिक प्रक्रिया के तहत निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन की जीत की पुष्टि होनी थी। इस हमले के दौरान ट्रंप समर्थकों की पुलिस के साथ हिंसक झड़प भी हुई, जिसमें एक पुलिसकर्मी समेत पांच लोगों की मौत हो गई। दुनिया के सबसे पुराने लोकतंत्र में ऐसी घटना देखकर दुनिया दंग थी। संसद पर हमले और हिंसा के दौरान ट्रंप लगातार अपने समर्थकों को उकसाने वाले ट्वीट्स ही करते रहे। ट्रंप और उनके समर्थकों की इन हरकतों की सारी दुनिया में कड़ी आलोचना हो रही है।